17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CBSE Admit card 2024: जल्द जारी हो सकते है 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड, तुरंत चेक करें ये डिटेल्स

CBSE 2024 10th & 12th Board Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कभी भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. बोर्ड परीक्षा का हॉल टिकट जारी होने पर, उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे चेक करें. आइये जानते हैं कौन से डिटेल्स हैं जो तुरंत देखना अनिवार्य है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड 2024 अब किसी भी समय जारी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, तो यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होंगे. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद किन जानकारी को सबसे पहले चेक करना है, यह जानना छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ताकि बाद में किसी भी तरह की परेशानी ना हो. सीबीएसई कक्षा 10 के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च, 2024 को खत्म होगी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू होगी और 2 अप्रैल, 2024 को खत्म होगी. परीक्षा एक ही पाली में होगी और हर दिन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी.

जरूर चेक करें ये डिटेल्स

रेगुलर छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड स्कूलों की ओर से दिए जाएंगे. प्राइवेट छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड मिलने पर सबसे पहले रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, परीक्षा का नाम, छात्र/छात्रा का नाम, माता का नाम, पिता/अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, कैटेगरी, एडमिट कार्ड आईडी और वे सब्जेक्ट जिनमें परीक्षा देनी है, इन सभी जानकारियों को चेक कर लें. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए और किसी भी तरह की गलती पाए जाने पर संबंधित स्कूल अधिकारियों या बोर्ड को रिपोर्ट करें ताकि कोई परेशानी ना हो.

Also Read: WBJEE 2024: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, यहां जानिए कैसे करें आवेदन
ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध परीक्षा संगम लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा जहां स्कूलों को स्कूल लिंक का चयन करना होगा.

  • फिर से प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करें और अब एक और नया पेज खुलेगा.

  • होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें.

  • लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

  • एडमिट कार्ड चेक और पेज डाउनलोड करें.

  • एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेना न भूलें.

Also Read: NEET UG 2024: एनटीए नीट परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन, 5 मई को होगी परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें