26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CAT : क्या है ? योग्यता, परीक्षा पैटर्न सहित पूरी जानकारी देखें –

CAT का पूरा नाम कॉमन एडमिशन टेस्ट होता है. यह एक प्रवेश परीक्षा है. इस परीक्षा में जो भी छात्र अव्वल होते हैं. उन छात्रों को भारत के IIM जैसे संस्थोनें में एडमिशन मिलता है. यह टेस्ट स्नातक के स्तर पर आयोजित कराया जाता है. जो छात्र इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं.

यदि आपका भी सपना है बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में जाने का तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है. इसमें सफलता के लिए कॉलेज में कैसे प्रवेश करें. कौन का एग्जाम पास करना होता है. यहां आपको सारी जानकारी मलेगी. आप CAT यानि कॉमन एडमिशन टेस्ट जिसके द्वारा भारत के IIM जैसे कॉलेजों में प्रवेश पा सकते हैं. यह परीक्षा अपनी लोकप्रियता और प्रतिस्पर्धा के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें हर साल दो लाख से भी अधिक स्टुडेंट्स परीक्षा में शामील होते हैं.

CAT क्या है ?

CAT का पूरा नाम कॉमन एडमिशन टेस्ट होता है. यह एक प्रवेश परीक्षा है. इस परीक्षा में जो भी छात्र अव्वल होते हैं, उन छात्रों को भारत के IIM जैसे संस्थानों में एडमिशन मिलता है. यह टेस्ट स्नातकों के लिए होता है. जो छात्र इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं, उन छात्रों को चयन होने के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित कराई जाती है. साथ ही IIM के अलावा कई अन्य संस्थान भी अपने प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए CAT के परिणामों के अनुसार प्रवेश देते हैं. अधिकांश भारतीय बिजनेस स्कूलों में प्रवेश के लिए CAT स्कोर एक महत्वपूर्ण पैरामीटर माना जाता है.

इसके लिए छात्र परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है-

  • VARC: मौखिक क्षमता और पठन समझ
  • डीआईएलआर: डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क
  • क्यूए: मात्रात्मक क्षमता

यह दो घंटे की ऑनलाइन परीक्षा है, जिसके लिए 40 मिनट के खंडों में विभाजित किया गया है. इसका उपयोग विभिन्न स्नातकोत्तर और फेलो/डॉक्टरेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए आवेदकों का चयन करने के लिए किया जाता है. इस परीक्षा को साल में एक बार आयोजित किया जाता है.

  • इस परीक्षा में भारतीय प्रबंधन संस्थान द्वारा आयोजित कराया जाता है.
  • यह परीक्षा नवंबर या दिसंबर में कराई जाती है.
  • कुल 198 अंकों की परीक्षा कराई जाती है.

ALSO READ – Career Tips: Political Science में बनाना चाहते हैं करियर, तो आपके पास हैं ढेर सारे ऑप्शन

योग्यता

इस परीक्षा में उम्मीदवार को शामिल होने के लिए 50 प्रतिशत के साथ स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही इसमें उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

पात्रता मांग
आयु सीमाकोई आयु सीमा नहीं
शैक्षणिक योग्यतान्यूनतम 50% अंकों या समकक्ष सीजीपीए (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45%) के साथ स्नातक की डिग्री
राष्ट्रीयताभारतीय

पाठ्यक्रम

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) प्रवेश परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है. VARC (वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन), ​​DILR (डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग), QA (क्वांटिटेटिव एबिलिटी) इसके आधार पर पाठ्यक्रम को निर्धारित किया गया है-

अनुभागमहत्वपूर्ण विषय
मात्रात्मक क्षमताअंकगणित, बीजगणित, आधुनिक गणित, संख्या प्रणाली, ज्यामिति और माप
तार्किक तर्क और डेटा व्याख्याबैठने की व्यवस्था, रक्त संबंध, न्यायवाक्य, तालिकाएं, ग्राफ, डेटा केसलेट आदि
मौखिक क्षमता और पठन समझपठन बोध, पैरा जुम्बल्स, पैरा सारांश, विषम एक, पैरा पूर्णता

परीक्षा पैटर्न

CAT की परीक्षा में कुल 66 सवाल पूछे जाते हैं, जिसके लिए 198 अंक निर्धारित किया गया है. यह परीक्षा तीन भागों में विभाजित है. सभी सवालों के जवाब के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जाता है. साथ ही प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 1 अंक काटा जाता है.

अवयवविवरण
कुल प्रश्नों की संख्या66
कुल अंक198
कुल CAT परीक्षा अनुभाग3
परीक्षा अवधि2 घंटे (120 मिनट)
पेपर का तरीकाऑनलाइन
प्रश्न प्रकारएमसीक्यू और गैर-एमसीक्यू (टीआईटीए)
CAT परीक्षा बनाने की योजना+3 सही उत्तर के लिए-1 गलत उत्तर के लिए0 बिना प्रयास वाले प्रश्नों के लिए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें