1. home Hindi News
  2. career
  3. rajasthan board in cbses footsteps will soon decide on syllabus deduction

CBSE के नक्शेकदम पर राजस्थान बोर्ड, सिलेबस कटौती पर जल्द होगा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE)के नक्शेकदम पर चलते हुए राजस्थान बोर्ड (RSCERT) वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम को कम करने की योजना बना रहा है.

राज्य के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह दोस्तारा ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि राज्य बोर्ड और राजस्थान स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड टीचिंग (RSCERT) को इस संबंध में बता दिया गया है.

मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "कोरोना की वजह से स्कूलों के कार्यदिवसों में कमी हुई है, इसलिए शिक्षा और शिक्षार्थी हित में #सिलेबस में #कटौती का फैसला लेने हेतु माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर और RSCERT उदयपुर को इस संबंध में निर्देशित किया है. बहुत जल्दी अंतिम निर्णय लिया जायेगा."

कोविड-19 (COVID-19) महामारी के साथ-साथ छात्रों की रुचि के कारण स्कूलों के कम कार्य दिवसों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि वे 31 जुलाई तक या स्कूलों के फिर से खुलने तक अभिभावकों से फीस जमा न करें.

राजस्थान सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख तय नहीं की है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि देश भर के स्कूलों को 31 जुलाई तक कक्षाएं फिर से शुरू नहीं करनी चाहिए.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने महामारी के कारण खोए गए दिनों की भरपाई के लिए कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को कम से कम 30 प्रतिशत तक सीमित कर दिया है.

आपको बताते चलें राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) कक्षा 12 विज्ञान के परीक्षा परिणाम बुधवार, 8 जुलाई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया. आरबीएसई वरिष्ठ माध्यमिक विज्ञान परीक्षा में उपस्थित हुए कक्षा 12वीं के छात्र परिणाम घोषित होने के बाद अपने परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन देखा.\

इस साल यश शर्मा RBSE कक्षा 12 विज्ञान की परीक्षा में 95.60 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. पिछले साल, पुनीत माहेश्वरी ने विज्ञान वर्ग में राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा में टॉप किया था. उन्होंने 500 में से 495 अंक हासिल किए थे. 2018 में, विश्वेंद्र सिंह ने 500 अंकों में से 497 अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें