1. home Hindi News
  2. career
  3. board exam 2021 postponed in rajasthan punjab chhatisgarh uttar pradesh cbse board class 10 12 exam 2021 date latest news update cbse exams will not be cancelled due to covid 19 check updates sry

Board Exams 2021: Corona संक्रमण के कारण इन राज्यों ने स्थगित की बोर्ड की परीक्षाएं, CBSE ने एक्जाम को लेकर कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Board Exams 2021 को लेकर आई ये खबर
Board Exams 2021 को लेकर आई ये खबर
internet

देश भर में COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि ने वास्तव में बोर्ड परीक्षा को अनिश्चितता में धकेल दिया है. कुछ राज्य सरकारों ने पहले ही बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा कर दी है, जबकि अन्य पूरी तरह से बोर्ड परीक्षा रद्द करने के निर्णय पर पहुंचने के लिए स्थिति की बारीकी से समीक्षा कर रहे हैं.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने को कहा जा रहा है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के बढ़ने से बच्चों में ये संक्रमण बढ़ने का खतरा बन रहा है. हालांकि, सीबीएसई द्वारा अभी तक किसी भी आधिकारिक निर्णय की घोषणा नहीं की गई है और छात्रों को यह जानना चाहिए कि उन्हें कड़ी मेहनत से पढ़ाई जारी रखनी चाहिए. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

इन राज्यों ने स्थगित की बोर्ड की परीक्षा

दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों ने पहले ही राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही ये बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अभी CBSE की परीक्षाएं आने वाली हैं. दिल्ली के 6 लाख बच्चे CBSE की परीक्षा में बैठेंगे. एक लाख के करीब अध्यापक इसमें शामिल होंगे. इससे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है. मेरी केंद्र सरकार से निवेदन है कि CBSE की परीक्षाएं रद्द की जाए.

CBSE बोर्ढ परीक्षा स्थगित करने की मांग

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस COVID-19 मामलों के बीच, कई छात्र, शिक्षक और अभिभावक CBSE से आग्रह कर रहे हैं कि या तो आगामी CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दें या ऑनलाइन परीक्षा में बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करें. लेकिन CBSE ने स्पष्ट किया कि यह सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की योजना नहीं है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में कहा था कि परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और सीबीएसई छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा.

अब, CBSE के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा है कि CBSE कक्षा -10 के दिशानिर्देशों के अनुसार CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है. सीबीएसई अधिकारी ने एक निजी शिक्षण संस्थान के चर्चा सत्र में बोलते हुए यह बयान दिया. सीबीएसई अधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की संख्या 5000 से बढ़ाकर 7000 कर दी गई है और छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरे केंद्रों पर सख्त कोविद प्रोटोकॉल बनाए रखा जाएगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें