1. home Hindi News
  2. business
  3. this special service of sbi will protect its customers from atm fraud

एसबीआई की ये खास सर्विस अपने ग्राहकों को बचाएगी एटीएम फ्रॉड से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एसबीआई एटीएम ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ओटीपी बेस्ड सर्विस लेकर आ रही है जो कि पानए ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाएगा
एसबीआई एटीएम ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ओटीपी बेस्ड सर्विस लेकर आ रही है जो कि पानए ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाएगा
Twitter

इस कोरोना काल में जैसे ही लॉक डाउन हुआ लोगों को कैश की समस्या से जूझना पड़ा, और लोग कैश लेश ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ने लगे लेकिन इस कैसे लेश ट्रांजेक्शन में इस बात का खतरा हमेशा से ही रहा है कि हमारे पैसे कोई खाते से ही न उड़ा ले.

एटीएम कार्ड को हैक करके खाते से पैसों निकालने वाली घटनाएं कई बार सामने आ चुकी है इसी बात को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने एक ऐसी सर्विस की शुरुआत की है जो कि बढ़ रहे ऑन लाइन फ्रॉड पर लगाम लगाएगा. इस कदम से एटीएम से पैसे की निकासी करना महफूज हो जाएगा खास कर के ये रात के समय में बेहद महत्वपूर्ण है.

दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ओटीपी कैश निकासी की शुरुआत की है, इस सर्विस से ग्राहक 10 हजार से ज्यादा कैश बिना ओटीपी के नहीं निकाल पाएंगे. इसका फायदा यह होगा कि अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं गुम हो गया हो या फिर किसी ने आपके एटीएम से बिना ओटीपी नंबर के पैसे निकाल पाएगा.

इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है कि ये सुविधा आपको सिर्फ और सिर्फ एसबीआई में ही मिलेगी. आप इसका फायदा किसी अन्य बैंक के एटीएम पर नहीं ले पाएंगे. ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि यह सर्विस रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 तक के लिए केवल है.

एसबीआई के इस कदम से धोखा धड़ी के मामलों में रोक तो काफी हद तक जरूर लगेगी. इस सर्विस से एसबीआई के ग्राहकों को अब पैसे निकालने के लिए ओटीपी के जरूरत होगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें