1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi icici hdfc kotak mahindra banks important services may closed from april 1 vwt

अब कभी भी बंद हो सकती है SBI, ICICI, HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक की ये ज़रूरी सर्विस,आज ही जान लें वरना हो सकती है दिक्कत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बंद हो सकती है SBI, ICICI, HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक की ये ज़रूरी सर्विस
बंद हो सकती है SBI, ICICI, HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक की ये ज़रूरी सर्विस
file photo

अगर आप भी बैंकों के नए ऑफर्स, इंटरेस्ट रेट आदि की जानकारी इनके द्वारा दी गयी एसएमएम के ज़रिये प्राप्त करते हैं, तो ये आपके लिए एक बड़ी खबर है. गैर जरूरी एसएमएम (SMS) से जुड़े नए नियमों को अमल में लाने को लेकर टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने कंपनियों को 31 मार्च 2021 तक की मोहलत दी थी. जो कंपनी इससे जुड़े नियमों का पालन नहीं करती उनकी ये सेवा ट्राई द्वारा बंद की जा सकती है. इसी क्रम में ट्राई ने 40 डिफॉल्टर कंपनियों की सूची जारी की है, जिसमे SBI, HDFC, ICICI,कोटक महिंद्रा बैंक जैसे कई बड़े बैंकों का नाम शामिल है. अगर इन बैंकों ने तय समय से पहले इस नए नियम को लागू नहीं किया तो इन बैंकों की ओर से मिलने वाली एसएमएस सर्विस बंद हो सकती है.

क्या है ट्राई के नए नियम

ट्राई ने साफ कर दिया है कि डिफॉल्टिंग कंपनीज 31 मार्च तक इससे जुड़े सारे रेगुलेशन को पूरा कर लें, वरना उपभोक्ताओं तक उनकी ये सर्विस बाधित हो सकती है. ट्राई के मुताबिक, एसएमएस से जुड़े नई गाइडलाइन को लागू करने के लिए पर्याप्त समय दिया जा चुका है. इसलिए 1 अप्रैल से बिना स्क्रबिंग प्रक्रिया के उपभोक्ताओं को भेजे गए कमर्शियल एसएमएस को रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

ट्राई ने इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI), इंश्योरेंस रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) सहित केंद्र और राज्य सरकार के सम्बंधित विभागों से आग्रह किया कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के तहत संस्थाओं द्वारा इस नए नियम का पालन सुनिश्चित करें. अगर कोई भी संस्थान इन नियमों को नहीं मानता, तो ट्राई स्क्रबिंग प्रोसेस के तहत उन एसएमएस को रिजेक्ट कर सकती है.

क्या है गैर जरूरी एसएमएम डिफॉल्टर लिस्ट

इस लिस्ट में ट्राई ने 40 बैंकों की लिस्ट जारी की है, जिसने इन नियमों के तहत नए फॉर्मेट में अपने कस्टमर्स को एसएमएम भेजना शुरू नहीं किया है. ऐसे में एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक और बीमा कंपनी एलआईसी जैसे बड़े नाम आते हैं. 1 अप्रैल से इन बैंकों की ये ज़रूरी सुविधा बंद हो सकती. जिससे आपको बैंको द्वारा मिलने वाली OTP, ज़रूरी मैसेज ,नोटिफिकेशन बंद हो सकती. जिससे ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान परेशानी हो सकती.

इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

साइबर फ्रॉड से जुड़े SMS से लोगों को राहत दिलाने के लिए ट्राई ने कमर्शल मेसेज पर रोक के लिए एक नया नियम बनाया है. जिसके तहत दूरसंचार कंपनियों को हर एसएमएस कंटेंट भेजने से पहले रजिस्टरड टेक्स्ट से जांच करना होगा. जो मैसेज गैर-पंजीकृत आईडी से आया है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसकी निगरानी टेलीकॉम आपरेटर की ओर से लगाए गए ब्लॉक चेन तकनीक से की जाएगी, जो मैसेज भेजने वाले की आईडी चेक करेगा. इसका मकसद कस्टमर को साइबर क्राइम से बचाना है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें