1. home Hindi News
  2. business
  3. icici and bank of baroda gave shock to customers kotak mahindra gave good news mtj

Bank Interest Rates: बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI ने ग्राहकों को दिया झटका, कोटक महिंद्रा ने दी खुशखबरी

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया, तो कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने अपने ग्राहकों को खुश कर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा पर ब्याज दर बढ़ायी
कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा पर ब्याज दर बढ़ायी
File Photo

Bank Interest Rates: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया, तो कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने अपने ग्राहकों को खुश कर दिया. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नीतिगत दर में वृद्धि के फैसले के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने बाह्य मानक दर यानी रेपो आधारित ब्याज दर (EBLR) बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत और बैंक ऑफ बड़ौदा ने 6.90 प्रतिशत कर दिया है.

आरबीआई ने बुधवार को मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए नीतिगत दर (रेपो रेट) 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत किये जाने की घोषणा की. इसके बाद बैंकों ने यह फैसला किया है. ईबीएलआर दर में वृद्धि से ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत ऋण, वाहन और आवास ऋण महंगे हो जायेंगे.

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘आईसीआईसीआई-ईबीएलआर में रेपो दर के साथ बदलाव किया जा रहा है. यह अब 8.10 प्रतिशत होगी. यह चार मई से लागू है.’ इसके अलावा सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बाह्य मानक दर आधारित ब्याज दर में संशोधन किया है. उसने कहा, ‘खुदरा ऋण के लिए लागू बीआरएलएलआर (बड़ौदा रेपो लिंक्ड रेट) पांच मई, 2022 से 6.90 प्रतिशत कर दी गयी है. इसमें आरबीआई की 4.40 प्रतिशत रेपो दर और 2.50 प्रतिशत ‘मार्कअप’ शामिल है.’

कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा पर ब्याज दर 0.35 प्रतिशत तक बढ़ायी

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (कोटक) ने अपने खुदरा ग्राहकों के लिए विभिन्न अवधि वाली सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दरों में 0.35 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. कोटक बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा के बाद एफडी की ब्याज दरों में वृद्धि की गयी है. निजी क्षेत्र के बैंक ने कहा, ‘एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि छह मई, 2022 से प्रभावी है. यह वृद्धि दो करोड़ रुपये से कम वाली एफडी के लिए है.’ बैंक के अनुसार, 390 दिनों की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दर 0.30 प्रतिशत बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत कर दी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें