1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices today 19th march gold rate forecast fell so much rs 45000 cheaper wedding season gold jewelery hallmarking sona hua sasta amh

Gold Price Today : 45,000 रुपये से नीचे आया सोना, सस्ते के चक्कर में कहीं आप गैर कानूनी सोना तो नहीं खरीद रहे, जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • सोने की कीमत में आई गिरावट

  • सोने की कीमत में आज फिर गिरावट

  • सोने के आभूषण और कलाकृतियों पर अनिवार्य रूप से हॉलमार्किंग

Gold Price Updates : यदि आप सोना खरीदने (rate of gold) का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...सोने के आभूषण और कलाकृतियों पर अनिवार्य रूप से हॉलमार्किंग एक जून 2021 से लागू होने जा रही है. आपको बता दें कि देश में शादियों का सीजन शुरू होने वाले हैं. यानी लग्न का मौसम (wedding season) आने वाला है. यदि आपके घर में भी किसी की शादी है तो आप सोना हॉलमार्क देखकर ही खरीदें.

गौर हो कि पहले सोने के आभूषण पर अनिवार्य रूप से हॉलमार्किंग 15 जनवरी 2021 से लागू होने थी, पर लॉकडाउन और बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने अनिवार्य हॉलमार्किंग की तिथि आगे बढ़ाने का काम किया था. हॉलमार्किंग अनिवार्य होने के बाद आभूषण विक्रेता एक जून 2021 के बाद 14, 18 और 22 कैरेट सोने से बने आभूषण और कलाकृतियां ही बेचने में सक्षम हो पाएंगे. इसका मतलब है कि हर आभूषण पर हॉलमार्क अवश्‍य होना चाहिए. यदि कोई इसका उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसपर जुर्माना लगाया जाएगा...साथ ही एक साल की सजा का भी प्रावधान है.

जानें क्या है हॉलमार्किंग

यदि आप हॉलमार्किंग के बारे में नहीं जानते तो आइए आपको बताते हैं. दरअसल भारतीय मानक ब्यूरो हॉलमार्किंग सोने की शुद्धता को प्रमाणित करने की एक प्रणाली है. बीआईएस का यह चिन्ह प्रमाणित करने का काम करता है कि आभूषण बीआईएस के मानकों पर खरा है या नहीं...यही वजह है कि आभूषण खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आभूषण पर कितनी कैरेट की हॉलामर्किंग लगाई गई है. तिकोने निशान में सोने की शुद्धता, आभूषण के निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी नजर आता है. यही नहीं किस हॉलमार्क केंद्र में इस आभूषण की गुणवत्ता की जांच की गई है, उसका भी निशान अंकित होता है.

आज सोने की कीमत पर नजर

सोने की कीमत में कई दिन के तेजी के बाद आज फिर गिरावट नजर आ रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अप्रैल डिलीवरी वाला सोना आज 23 रुपये की गिरावट के साथ खुला. सुबह साढ़े 10 बजे की बात करें तो पीली धातु 67 रुपये की गिरावट के साथ 44884 रुपये पर कारोबार कर रहा था. सुबह के सत्र में इसने 44830 रुपये का न्यूनतम और 44961 रुपये का अधिकतम स्तर छूने का काम किया. जून डिलीवरी वाला सोना भी 96 रुपये की गिरावट के साथ 45213 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें