1. home Hindi News
  2. business
  3. economic news today the pace of the economy is improving in the country moodys also changed the estimate pkj

देश में सुधर रही अर्थव्यवस्था की रफ्तार, मूडीज ने भी माना बदला अनुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश की अर्थव्यस्था को लेकर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज
देश की अर्थव्यस्था को लेकर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज
फाइल फोटो

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने अच्छे संकेत दिये हैं. देश की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी यही संकेत दिया और अब मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस भी देश की अर्थव्यस्था को लेकर यही संकेत दे रही है.

अर्थव्यवस्था पर रेटिंग देने वाली एजेंसी मूडीज ने साल 2020 के ग्रोथ का अपना अनुमान पहले से बदला है और इसे बढ़ा दिया है. निर्मला सीतरमण ने भी इसका जिक्र किया. सुधार की खबर देश की अर्थव्यस्था के लिए अच्छी है. मोदी सरकार के लिए भी यह खबर राहत देने वाली है.

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस साल के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर -8.9 फीसद किया है. आपको बता दें कि यह अनुमान पहले -9.6 फीसद था पर रखा था. यानी इस अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी को भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज सुधार के संकेत मिले रहे हैं.

मूडीज की यह रिपोर्ट गुरुवार को ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22 रिपोर्ट में जारी की है. यह जानकारी दी है जिसमें कहा, भारत में कोरोना के मामले में गिरावट आ रही है देश अर्थव्यस्था के रूप में दोबारा पटरी पर लौट रहा है, पाबंदियां हटायी जा रही हैं.

भारत में संक्रमण का दर कम है तो लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के बाद अब कुछ महीनों से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से रिकवर कर रहा है. आने वाली तिमाहियों में आर्थिक गतिविधियों में और भी तेजी की उम्मीद की जा रही है.

केंद्र सरकार भी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है. केंद्र सरकार नया रोगजार देने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी देगी, इसके तहत नयी भर्ती के लिए दो साल तक सरकार की ओर से भविषय निधि कोष में योगदान दिया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा, 'आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना' को लॉन्च किया जा रहा है ताकि नये रोजगार के सृजन को प्रोत्साहन ​दिया जा सके.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें