1. home Hindi News
  2. business
  3. atf fuel price hiked at record high know how much hike in petrol diesel price mtj

विमान ईंधन की कीमत में 0.2% की बढ़ोतरी, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे दाम, जानें पेट्रोल-डीजल के कितने बढ़े भाव

राजधानी दिल्ली में एटीएफ के भाव 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर हो गये हैं. इस तरह एटीएफ की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी है. इस बीच, पेट्रोल एवं डीजल के दाम लगातार 10वें दिन अपरिवर्तित बने रहे.

By Agency
Updated Date
विमान ईंधन हुआ महंगा
विमान ईंधन हुआ महंगा
Social Media

नयी दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच विमानों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एटीएफ की कीमतें (ATF Fuel) भी शनिवार को 0.2 प्रतिशत बढ़ा दी गयी है. यह एटीएफ की कीमतों में हुई इस साल की लगातार आठवीं बढ़ोतरी है. सार्वजनिक तेल कंपनियों की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक एटीएफ के दाम में 277.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है.

दिल्ली में इतना हो गया एटीएफ का भाव

इस मूल्य वृद्धि के बाद राजधानी दिल्ली में एटीएफ के भाव 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर हो गये हैं. इस तरह एटीएफ की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी है. इस बीच, पेट्रोल एवं डीजल के दाम लगातार 10वें दिन अपरिवर्तित बने रहे. इसके पहले करीब दो हफ्ते में पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में 10-10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी थी.

दो बार बढ़ता है विमान ईंधन का मूल्य

विमान ईंधन की कीमतों में हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधन किया जाता है, जबकि तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमत में दैनिक आधार पर बदलाव करने की छूट है. एटीएफ की कीमतों में 16 मार्च को 18.3 फीसदी की भारी वृद्धि की गयी थी. उसके बाद एक अप्रैल को भी इसके दाम में दो फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी.

अब कितनी हो गयी एटीएफ की कीमत

बहरहाल, कीमत में ताजा बढ़ोतरी के बाद मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 1,11,981.99 रुपये प्रति किलोलीटर हो गयी है, जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 1,17,753.60 रुपये और चेन्नई में 1,16,933.49 रुपये प्रति किलोलीटर हो गयी है. अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए 85 फीसदी आयात पर निर्भर भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में हुई हालिया बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में दर्ज की गयी वृद्धि का नतीजा है.

बढ़ रही है तेल की मांग

इसके अलावा महामारी से उबर रही अर्थव्यवस्था में तेल की मांग भी बढ़ रही है. किसी विमानन कंपनी की परिचालन लागत में करीब 40 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाले एटीएफ की कीमत भी इस साल लगातार बढ़ी है. इस साल अब तक हुई आठ मूल्य वृद्धि में एटीएफ के दाम 39,180.42 रुपये प्रति किलोलीटर तक बढ़ चुके हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें