20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब शादी के लिए निकाल सकेंगे 2,50,000 रुपये कैश

नयी दिल्‍ली : शादी सीजन में शादी वाले घरों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने निकासी की सीमा बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दी है. जिस घर में शादी हो वहां लड़का या लड़की के माता या पिता अपने खाते से एकमुश्‍त ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने […]

नयी दिल्‍ली : शादी सीजन में शादी वाले घरों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने निकासी की सीमा बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दी है. जिस घर में शादी हो वहां लड़का या लड़की के माता या पिता अपने खाते से एकमुश्‍त ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि किसानों को भी राहत दी गयी है. कोई भी किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक अकाउंट से हर सप्‍ताह 25 रुपये तक निकासी कर सकते हैं. इन पैसों का उपयोग किसान खाद और बीज खरीदने में कर सकते हैं.

दास ने कहा कि 18 नवंबर यानी कल शुक्रवार से नोट बदली की सीमा घटा दी गयी है. शुक्रवार से 4500 रुपये की जगह अब केवल 2000 रुपये के 500 या 1000 रुपये के नोट बदले जा सकेंगे. गौरतलब है कि बुधवार को राज्‍यसभा का पहला दिन नोटबंदी के नाम रहा. विपक्ष ने सरकार के इस फैसले की कड़ी आलोचना की. मायावती ने शादी वाले घरों की परेशानियों पर प्रकाश डाला. बुधवार के बहस के बाद ही सरकार ने किसानों को शादी वाले परिवारों को राहत देने का निर्णय किया है.

दास ने एक और जानकारी देते हुए कहा कि रजिस्‍टर्ड ट्रेडर्स व्‍यापार के लिए एक सप्‍ताह में 5000 रुपये तक की राशि अपने खाते से निकाल सकेंगे. सभी मामलों में बैक खाते का केवाईसी पूरा होना आवश्‍यक है. दास ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारी (ग्रुप सी तक) अपने खाते से 10000 रुपये तक की राशि एडवांस के रूप में निकाल सकते हैं. यह राशि उनके नवंबर की सैलरी में से काट जी जायेगी. कृषि ऋण बीमा प्रीमियम भुगतान की समयसीमा 15 दिन बढायी गयी है.

आपको बता दें कि सरकार के नोट बंदी के फैसले के बाद पूरे देश में अफरा तफरी का माहौल है. देशभर के लोग बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी कतारों में नजर आ रहे हैं. सरकार ने अपने इस कदम को भ्रष्‍टाचार पर रोक लगाने की ओर पहला कदम बताया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें