29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धोखाधड़ी के लिए फाक्सवैगन पर अमेरिका ने मुकदमा किया

वाशिंगटन : अमेरिका ने फाक्सवैगन पर मुकदमा दायर करते हुए आरोप लगाया है कि कंपनी के सभी ब्रांडों सहित करीब 6 लाख डीजल वाहनों में उत्सर्जन जांच को चकमा देने वाले उपकरण लगे होने से अत्यधिक नुकसानदायक उत्सर्जन हुआ. जर्मनी की वाहन कंपनी को 20 अरब डालर से अधिक का जुर्माना देना पड़ सकता है. […]

वाशिंगटन : अमेरिका ने फाक्सवैगन पर मुकदमा दायर करते हुए आरोप लगाया है कि कंपनी के सभी ब्रांडों सहित करीब 6 लाख डीजल वाहनों में उत्सर्जन जांच को चकमा देने वाले उपकरण लगे होने से अत्यधिक नुकसानदायक उत्सर्जन हुआ. जर्मनी की वाहन कंपनी को 20 अरब डालर से अधिक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

कल दायर मुकदमे में न्याय विभाग का आरोप है कि फाक्सवैगन ने ईपीए व कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड (सीएआरबी) के पास प्रमाणन के लिए किए गए आवेदन में जिन चीजों का उल्लेख किया था, उनके इतर अलग डिजाइन के मोटर वाहनों का अमेरिका में आयात कर बिक्री की और स्वच्छ वायु कानून का उल्लंघन किया.

विभाग ने आरोप लगाया कि करीब छह लाख डीजल इंजन वाहनों में अवैध तरीके से ऐसे त्रुटिपूर्ण उपकरण लगाये गये थे जो उत्सर्जन नियंत्रण प्रणालियों को विकृत कर देते हैं और हानिकारक वायु प्रदूषण का कारण बनते हैं.

न्याय विभाग के पर्यावरण एवं प्राकृतिक संसाधन प्रभाग की ओर से सहायक महाधिवक्ता जान सी. क्रुडेन ने कहा, ‘‘ अपनी कारों को उचित ढंग से प्रमाणित करने विफल रहने वाली और उत्सर्जन नियंत्रण प्रणालियों को चकमा देने वाली कार कंपनियां जनता के साथ विश्वासघात करती हैं, लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करती हैं और प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को नुकसान पहुंचाती हैं.”

यद्यपि न्याय विभाग ने मांगे गये मुआवजे का उल्लेख नहीं किया है, उसके द्वारा निर्धारित 37,500 डालर तक के प्रति कार जुर्माने और गड़बड़ी वाले प्रति उपकरण पर 2,750 डालर तक तक के जुर्माने के मद्देनजर वाहन कंपनी पर 20 अरब डालर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें