35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वैश्विक वृद्धि 2016 में निराशाजनक होगी : IMF

फ्रैंकफर्ट : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर निराशाजनक और उथल-पुथल वाली होगी. उन्होंने एक लेख में यह बात कही है जो जर्मनी के बिजनेस समाचार पत्र हैंडल्सब्लाट में प्रकाशित हुआ है.उन्होंने लिखा है कि अमेरिका में ब्याज दर बढना, चीन में आर्थिक नरमी, कई देशों […]

फ्रैंकफर्ट : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर निराशाजनक और उथल-पुथल वाली होगी. उन्होंने एक लेख में यह बात कही है जो जर्मनी के बिजनेस समाचार पत्र हैंडल्सब्लाट में प्रकाशित हुआ है.
उन्होंने लिखा है कि अमेरिका में ब्याज दर बढना, चीन में आर्थिक नरमी, कई देशों में वित्तीय प्रणाली की नाजुक स्थिति का मतलब है कि 2016 में आर्थिक वृद्धि दर निराशाजनक और विचित्र होगी.

क्रिस्टीन ने कहा कि मध्यम अवधि का परिदृश्य भी धुंधला दिख रहा है. इसका कारण कम उत्पादकता, बुजुर्ग होती आबादी तथा वैश्विक वित्तीय संकट का प्रभाव सब मिलकर वृद्धि पर लगाम लगा रहे हैं.अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा इस महीने की शुरुआत में ब्याज दर बढाने की वजह से अत्यंत सस्ती मुद्रा का समय खत्म हो गया है.

उन्होंने कहा कि फेडरल रिजर्व एक तरह से तनी रस्सी पर चल रहा है, एक तरफ जहां वह ब्याज दर को सामान्य कर रहा है वहीं दूसरी तरफ वित्तीय बाजारों में किसी प्रकार की गडबडी टालने पर जोर दे रहा है. आईएमएफ प्रमुख ने लिखा है कि उंची ब्याज दर के लिये अत्यधिक विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अन्य देश पूर्व के मुकाबले बेहतर रुप से तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें