34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ई-पोर्टल की दुकानों में भी हुई दिवाली पूजा

नयी दिल्ली : व्यापारियों ने दिवाली के दिन आज दुकानों पर परंपरागत तरीके से होने वाली गणेश, लक्ष्मी पूजा के साथ-साथ इस बार पहली बार ई-कामर्स पोर्टल पर चल रही दुकानों की भी दिवाली पूजा की. व्यापारियों के अनुसार ई-कामर्स पोर्टल भी अब एक व्यापारिक प्रतिष्ठान का रूप ले चुका है, इसलिये व्यापारियों ने देशभर […]

नयी दिल्ली : व्यापारियों ने दिवाली के दिन आज दुकानों पर परंपरागत तरीके से होने वाली गणेश, लक्ष्मी पूजा के साथ-साथ इस बार पहली बार ई-कामर्स पोर्टल पर चल रही दुकानों की भी दिवाली पूजा की. व्यापारियों के अनुसार ई-कामर्स पोर्टल भी अब एक व्यापारिक प्रतिष्ठान का रूप ले चुका है, इसलिये व्यापारियों ने देशभर में अपनी दुकानों पर परंपरागत ‘शुभ दिवाली’ पूजा के साथ साथ ई-कामर्स पोर्टल की भी पूजा अर्चना की. ई-कामर्स पोर्टल के जरिये लोगों को घर बैठे अपनी मन पसंद वस्तु मंगाने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. कंप्यूटर पर इंटरनेट प्रणाली के जरिये वस्तु का आर्डर मंगाने की सुविधा तेजी से बढ रही है. इससे समय की बचत तो होती ही है, घर से बाहर निकलकर यातायात की दिक्कत झेलने से भी निजात मिलती है.

व्यापारियों के अखिल भारतीय संगठन कैट ने ई-कामर्स की बढती लोकप्रियता को देखते हुये हाल ही में परंपरागत तरीके से दुकानें चलाने वाले व्यापारियों के लिये एक नया पोर्टल ‘ई-लाला’ तैयार किया है. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने इसे एक अहम शुरुआत बताया. कैट के यहां स्थित मुख्यालय में आज वैदिक मंत्रोचार के बीच ई-लाला पोर्टल को खोला गया और उसमें एक प्रतिष्ठान में रखे लक्ष्मी गणेश को रोली तिलक लगायी गयी. उन पर फूल एवं हार चढाये गये, पंचमेवा एवं मिष्ठान रखकर आरती की गयी.

कैट के इस ई-लाला पोर्टल की औपचारिक शुरुआत 23 नवंबर को दिल्ली में एक भव्य समारोह में करने की तैयारी है. कार्ड के जरिये भुगतान तकनीक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मास्टरकार्ड और निजी क्षेत्र का दूसरा बडा बैंक एचडीएफसी बैंक इस पोर्टल पर होने वाले लेनदेन के लिये भुगतान के सभी विकल्प उपलब्ध करायेंगे. पहले जहां दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा और शुभ-लाभ स्वास्तिक चिन्ह के साथ नये बहीखातों की शुरुआत की जाती थी वहीं अब सारा हिसाब किताब कंप्यूटर पर होने की वजह से अब कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल, टेलीफोन की भी पूजा होती. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भरतिया ने आज की दिवाली पूजा को महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि इससे यह संकेत मिलता है कि व्यापारी भी अब आधुनिक तकनीक को अपनाने के लिये तैयार है. व्यापारी भी अब ई-कामर्स को अपनाने के लिये मन बना चुका है और इसके जरिये कारोबार विस्तार की संभावनाओं का दोहन करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें