29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत के बाजार में टॉप रहने की ऑडी व मर्सिडीज में मची होड़, इस साल लांच होने 20 नए मॉडल

नयी दिल्ली : भारत का लग्जरी कारों का बाजार दिन ब दिन आगे बढ़ता जा रहा है. इसी वजह से दुनिया भर में मशहूर ऑडी तथा मर्सिडीज बेंज जैसी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में भारतीय लग्जरी कार बाजार में अव्वल रहने की होड़ लगी हुई है. साल 2014-15 में कड़े मुकाबले में ऑडी ने बाजी मारी […]

नयी दिल्ली : भारत का लग्जरी कारों का बाजार दिन ब दिन आगे बढ़ता जा रहा है. इसी वजह से दुनिया भर में मशहूर ऑडी तथा मर्सिडीज बेंज जैसी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में भारतीय लग्जरी कार बाजार में अव्वल रहने की होड़ लगी हुई है. साल 2014-15 में कड़े मुकाबले में ऑडी ने बाजी मारी है.
लोगों की आमदनी बढ़ने से इन कंपनियों के लिए यहां बाजार बड़ा होता जा रहा है. इसके अलावा इन कंपनियों का ब्रांड वैल्यू अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर होने की वजह से भी महंगी, लग्जरी गाड़ियों के शौकीन लोगों का इन कंपनियों पर भरोसा कायम है.
ऑडी ने बीते वित्त वर्ष में 11.51 प्रतिशत बढोतरी के साथ 11,292 वाहन बेचे. इससे पहले वित्त वर्ष 2013-14 में उसने 10,126 वाहन बेचे थे.
जबकि दूसरी तरफ मर्सिडीज बेंज ने वित्त वर्ष 2014-15 में 17.5 प्रतिशत बढोतरी के साथ 11,213 वाहन बेचे. गत वित्त वर्ष में यह संख्या 9,548 वाहन रही थी. यानी दोनों कंपनियों में बराबर की टक्कर चल रही है.
हालांकि जनवरी-मार्च की तिमाही में मर्सिडीज बेंज ने ऑडी को पछाड दिया. इस दौरान मर्सिडीज बेंज ने 40 प्रतिशत बढोतरी के साथ 3,566 वाहन बेचे जबकि ऑडी ने 15 प्रतिशत बढोतरी के साथ 3,139 वाहन बेचे.
ऑडी इंडिया के प्रमुख जोए किंग ने इस बारे में बताया कि 2014-15 में हमारे वाहनों की अच्छी मांग रही लेकिन आपूर्ति संबंधी बाधाओं के कारण हम भारत में अधिक बिक्री नहीं कर सके.
उन्होंने कहा कि कंपनी की इस साल दस वाहन पेश करने की योजना है जिनमें से अगले पांच महीनों तक हर महीने एक मॉडल पेश किया जायेगा. कंपनी अपना नया ऑडी टीटी माडल इसी माह पेश करेगी.
वहीं मर्सिडीज बेंज दो कदम आगे रहते हुए इस साल 15 नये वाहन पेश करने वाली है. मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एबरहर्ड कर्न ने कहा, 2015 की पहली तिमाही में प्रभावी वृद्धि दर 40 प्रतिशत रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें