36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत-अमेरिकी उद्योगपतियों में आईपीआर, नकली उत्पाद सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारत व अमेरिका के दिग्गज उद्यमियों की आज यहां हुई बैठक में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर), साफ्टवेयर और फिल्मों की पाइरेंसी जैसे मुद्दे प्रमुखता के साथ उठाये गये. बैठक को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी संबोधित किया. बैठक के बाद एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने […]

नयी दिल्ली : भारत व अमेरिका के दिग्गज उद्यमियों की आज यहां हुई बैठक में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर), साफ्टवेयर और फिल्मों की पाइरेंसी जैसे मुद्दे प्रमुखता के साथ उठाये गये. बैठक को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी संबोधित किया. बैठक के बाद एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने संवाददाताओं से कहा कि वाल्ट डिज्नी कंपनी के सीईओ बॉब इगेर ने फिल्मों की पाइरेसी का मुद्दा उठाया.

उन्होंने कहा, ‘उनका (वाल्ट डिजनी) भारत में काफी निवेश है लेकिन कई फिल्मों की पाइरेसी होती है. कानून हैं लेकिन उनका क्रियान्वयन मुश्किल हैं.’ उन्होंने कहा, ‘यहां तक कि वित्त मंत्री (अरूण जेटली) ने कहा है कि हमें यह देखना है. मोदी ने भी इस बात को माना है कि साफ्टवेयर और फिल्मों की पाइरेसी की जाती है और हमें इस समस्या को देखना है और कडी कानूनी कार्रवाई करनी हैं.’ भारत अमेरिका सीईओ फोरम की इस बैठक में भारत के उद्योगपतियों ने दोनों देशों से जुडे मुद्दों को आपस में साझा किया और सभी मुद्दों को उठाने के बजाय केवल प्रासंगिक क्षेत्रों की बात की.

टाटा संस के चेयरमैन साइरस मिस्त्री और हनीवैल के डेविड एम. कोटे ने सीईओ फोरम की बैठक की सह-अध्यक्षता की. चर्चा को देखने वाले सूत्रों ने बताया कि पांच मुख्य कार्यपालकों (सीईओ) ने दो-दो मिनट बोला तथा उसके बाद खुली परिचर्चा हुई जिसमें अन्य सीईओ को अपनी राय रखने का मौका मिला. रिलायंस इंडस्टरीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कृषि, नवोन्मेष व कौशल विकास, बायोकान की चेयरमैन किरण मजूमदार शा ने दवा उद्योग व बौद्धिक संपदा (आईपी) से जुडे मुद्दों को उठाया.

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक दिनेश के सर्राफ ने भारत-अमेरिका के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) नहीं होने का उल्लेख किया और कहा कि इससे एलएनजी का आयात प्रभावित हो रहा है. उल्लेखनीय है कि भारत अपनी ऊर्जा जरुरतों को पूरा करने के लिए अमेरिका से प्रतिस्पर्धी कीमत पर प्राकृतिक गैस की दीर्घकालिक आपूर्ति का आश्वासन चाहता है लेकिन अमेरिका उन देशों को तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की आपूर्ति नहीं करता जिनके साथ उसका एफटीए नहीं है.

सर्राफ ने रुस व ईरान जैसे देशों में निवेश करने वाली भारतीय कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध का मुद्दा भी उठाया. सूत्रों के अनुसार खुली परिचर्चा में कुमारमंगलम बिडला ने अमेरिका में निवेश करने वाली भारतीय कंपनियों के समक्ष चुनौतियों को उठाया तथा महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने रक्षा व एकल खिडकी मंजूरी का मुद्दा सामने रखा. आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर ने अमेरिकी कर अपवंचना कानून व विदेशी खाता कर अनुपालन कानून (एफएटीसीए) के प्रावधानों सहित बैंकिंग क्षेत्र से जुडे कुछ अन्य मुद्दे उठाए.

बाद में उन्होंने बताया कि वीजा से जुडे मुद्दे पर भी चर्चा हुई. एडीएजी रिलायंस ग्रुप के प्रमुख अनिल अंबानी ने सौर उर्जा क्षेत्र में भारत-अमेरिका सहयोग की बात की तो एस्सार के शशि रुइया ने अमेरिका में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) संबंधी पहल पर विचार रखे. फोरम में 17 सदस्यीय भारतीय दल में अडाणी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडाणी, टोरेंट फार्मा के सुधीर मेहता, एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, भेल के प्रमुख बी प्रसाद राव शामिल है. अमेरिकी टीम में पेप्सीको की इंद्रा नूयी, मैकग्रा हिल फिनांशल के चेयरमैन हेराल्ड मैकग्रा व मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें