26.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जरूरी खबर! फरवरी और मार्च में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल

रांची : वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की तरफ से दो दिवसीय बैंक हड़ताल का आह्वान किया गया है. हड़ताल 31 जनवरी और एक फरवरी को होगी. दो फरवरी को रविवार होने के कारण लगातार तीन दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद यूनियन की 12 सूत्री […]

रांची : वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की तरफ से दो दिवसीय बैंक हड़ताल का आह्वान किया गया है. हड़ताल 31 जनवरी और एक फरवरी को होगी. दो फरवरी को रविवार होने के कारण लगातार तीन दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद यूनियन की 12 सूत्री मांगें नहीं मानी गयी, तो बैंककर्मी 11 से 13 मार्च को तीन दिन की हड़ताल पर रहने का एलान किया गया है.

10 को होली की छुट्टी होगी, ऐसी स्थिति में लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. यूएफबीयू के नेता कॉमरेड हीरा अरकने ने कहा कि यदि सरकार ने दोबारा उनकी बातों को अनसुना किया, तो बैंककर्मी एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे.

बैंककर्मी अपनी मांगों के समर्थन में आठ जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल हुए थे. इस दौरान एसबीआइ, सहकारी और निजी क्षेत्र से जुड़े बैंकों को छोड़ सभी बैंकों ने कामकाज बंद रखे थे. इस बार हड़ताल के कारण लगातार तीन दिनों के लिए बैंक बंद होने से आम लोगों को भारी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है. बैंक बंद रहने पर एटीएम में कैश की भी किल्लत होगी.

बजट सत्र के दौरान बैंकों में हड़ताल
इस बार हड़ताल का समय काफी महत्वपूर्ण है. बजट को लेकर तैयारी आखिरी चरण में है और सरकार के सामने सुस्ती की समस्या से निबटना सबसे बड़ी चुनौती है. एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी, उससे ठीक एक दिन पहले 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण आयेगा. दो फरवरी को रविवार है, इसके कारण साप्ताहिक छुट्टी होगी और बैंक बंद रहेंगे.
आम जनता के सवालों को लेकर बैंक स्ट्राइक किया जा रहा है. हड़ताल को लेकर इस बार ठोस रणनीति बनायी जायेगी, ताकि बैंकों के कामकाज पर हड़ताल के पहले से ही असर दिखायी देने लगे.
सुनील लकड़ा, महासचिव झारखंड, एआइबीओसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें