27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, सभी मानकों पर मजबूत भारतीय अर्थव्यवस्था

नयी दिल्ली : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के सभी मानक मजबूत स्थिति में हैं और केन्द्र सरकार की विभिन्न आर्थिक सुधारों के बारे में प्रतिबद्धता को देखते हुए अगले 10 साल में दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की भारत की क्षमता संदेह से परे है. नायडू ने […]

नयी दिल्ली : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के सभी मानक मजबूत स्थिति में हैं और केन्द्र सरकार की विभिन्न आर्थिक सुधारों के बारे में प्रतिबद्धता को देखते हुए अगले 10 साल में दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की भारत की क्षमता संदेह से परे है. नायडू ने वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र के संगठन एसोचैम द्वारा आयोजित जेआरडी टाटा स्मृति व्याख्यान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था अपने सभी मूल मानकों पर मजबूत स्थिति में है.

नायडू ने यह बात ऐसे समय कही है, जब विपक्षी दल देश की अर्थव्यवस्था के मंदी की चपेट में होने के आधार पर आर्थिक संकट की स्थिति होने का दावा कर रहे हैं. नायडू ने सभी क्षेत्रों में सुधार और विकास की तीव्र गति का जिक्र करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे देश का कद विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ा है. भले ही यह आर्थिक क्षेत्र हो या भू-सामरिक, रक्षा, विज्ञान एवं तकनीक का क्षेत्र हो या अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी का क्षेत्र, विश्व ने भारतीय प्रतिभा का लोहा माना है.

हालांकि, उपराष्ट्रपति ने विकास की गति से प्रत्येक नागरिक के जीवन में बेहतरी आने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि भारत के उत्थान से आशय प्रत्येक भारतीय के जीवन स्तर में बेहतरी आने से है. नतीजतन, न सिर्फ कारोबार करना आसान होना चाहिए, बल्कि जीवन यापन भी सरल और सुगम होना चाहिए.

नायडू ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में जेआरडी टाटा के अग्रणी योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि टाटा, न सिर्फ भारतीय उद्योग जगत के अगुआ थे, बल्कि वह दूरदर्शी नेतृत्व की प्रतिभा के भी धनी थे. उन्होंने उभरते भारत का सपना देखा और विभिन्न माध्यमों से राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान किया, जिसकी बदौलत ही उन्होंने देश में उद्यमशीलता की भावना का प्रसार किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें