मुश्किल पेपरवर्क से बचें और आज ही ऑनलाइन FD में निवेश करें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

आपके पास मौजूद अतिरिक्त धनराशि का निवेश करना संपत्ति बढ़ाने का अच्छा तरीका है. सही जगह पर निवेश कर आप अपनी संपत्ति को आसानी से बढ़ा सकते हैं, क्योंकि इससे आपको आम बचत खाते की तुलना में ऊंची ब्याज दरें मिलती हैं. ऐसा खासतौर पर फिक्स्ड डिपॉज़िट के लिए सही है, जो आपको परिपक्वता पर अच्छे रिटर्न की गारंटी देता है. तो आपको सिर्फ इतना जानना है कि एक सुरक्षित एफडी आपको अच्छा रिटर्न देती है और यह निवेश का आसान तरीका भी है.आइए जानें कि आप कैसे आसान तरीके से और कम से कम समय में अच्छा रिटर्न देने वाली एफडी में निवेश कर सकते है:

एफडी में निवेश करें
निवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए जारीकर्ताओं ने ऐसे प्रावधान पेश किए हैं कि आप ऑनलाइन एफडी में निवेश कर सकते हैं. इस फीचर से आपका बहुत समय बचता है. यह खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छा विकलप है, क्योंकि इसमें ज़्यादा कोशिश नहीं करनी पड़ती. ऑनलाइन निवेश करने से आवेदन में गलती होने की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि ऑनलाइन फार्म तब तक स्वीकार नहीं किया जाता, जब तक आप इसे सही तरीके से न भर लें. इस तरह आपकी कोई भी ज़रूरी जानकारी छूटती नहीं है.बजाज फाइनैंस सबसे प्रतिष्ठित एफडी जारीकर्ताओं में से एक है, जो ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है, आप जब चाहें बड़ी आसानी से एफडी में निवेश कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात यह है कि मौजूदा उपभोक्ता को कोई नये दस्तावेज जमा नहीं करने पड़ते, जिससे ऑनलाइन लेनदेन और भी आसान एवं सुरक्षित हो जाता है. इस तरह आप घर या कार्यालय में बैठकर निवेश शुरू कर सकते हैं और आपको बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती.
ऐसा जारीकर्ता चुनें जिसके लिए न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता हो
निवेश को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन के अलावा ऐसा जारीकर्ता चुनें, जिसे आपको कम से कम दस्तावेज देने पड़ें. उदाहरण के लिए बजाज फाइनैंस एफडी के लिए आपको सिर्फ बेसिक दस्तावेज ही लेता है. इसके अलावा आप इसकी मल्टी- डिपॉज़िट सुविधा का इस्तेमाल कर एक चैक से कई एफडी में निवेश कर सकते हैं. इससे आपकी आवेदन प्रक्रिया आसान हो जाती है. इसलिए अपने निवेश की आवश्यकतानुसार हर एफडी के लिए अलग अवधि तय कर लें. इस तरह आप अपने राशि को एक ही चैक के ज़रिए, न्यूनतम दस्तावेजों के साथ कई एफडी में निवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बजाज फाइनैंस के मौजूदा उपभोक्ता बिना कोई दस्तावेज जमा किए, ऑनलाइन एफडी बुक कर सकते हैं, इस तरह बड़ी आसानी से कम से कम समय में निवेश किया जा सकता है.
अपने डेबिट कार्ड से निवेश करें
बजाज फाइनैंस आपको डेबिट कार्ड से भी एफडी में निवेश करने की अनुमति देता है. हालांकि आप जांच लें कि क्या आपके शहर में यह सुविधा उपलब्ध है. इससे निवेश की प्रक्रिया और भी आसान एवं त्वरित हो जाती है.
जब आप बजाज फाइनैंस एफडी का विकल्प चुनते हैं, तो न केवल यह प्रक्रिया आसान और त्वरित होती है, वहीं दूसरी ओर आप ऊंची ब्याज दरों का लाभ भी उठा सकते हैं. इसे बेहतर जानने के लिए आइए एफडी के फीचर्स जानें
ऊंची ब्याज दरों के साथ बेहतर रिटर्न
बजाज फाइनैंस एफडी में सबसे ज़्यादा ब्याज़ दरें देता है. एक नियमित निवेशक के रूप में आप 36 महीने की अवधि पर परिपक्वता पर 8.35 फीसदी ब्याज पा सकते हैं. इसी तरह अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और परिपक्वता पर ब्याज लेते हैं तो आप 8.70 फीसदी ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. आइए नीचे दिए गए उदाहरण की मदद से इसे समझने की कोशिश करें.
एक नियमित निवेशक के रूप में मूल राशि पर रिटर्नः
मुश्किल पेपरवर्क से बचें और आज ही ऑनलाइन FD में निवेश करें
ज्ब आप अपनी एफडी का नवीनीकरण करते हैं, तो आपको 0.10 फीसदी अतिरिक्त ब्याज का फायदा मिलता है. मौजूदा उपभोक्ता को 0.10 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है, जिससे एफडी से आपकी आय बढ़ जाती है.
एक वरिष्ठ नागरिक को मिलने वाला रिटर्न
मुश्किल पेपरवर्क से बचें और आज ही ऑनलाइन FD में निवेश करें
उच्च क्रेडिबिलिटी
बजाज फाइनैंस की एफडी को ICRA और CRISIL द्वारा सर्वोच्च क्रेडिट रेटिंग दी गई है. इससे स्पष्ट है कि यह निवेश न केवल सुरक्षित है बल्कि उंची ब्याज दरों के साथ अच्छा रिटर्न भी देता है. इसके अलावा यह भारत का एकमात्र एनबीएफसी एफडी है जिसे इन्टरनेशनल ब्यूरो एसएण्ड पी ग्लोबल द्वारा बीबीबी रेटिंग दी गई है. इससे स्पष्ट है कि आपका निवेश सुरक्षित हाथों में है.
किफायती न्यूनतम जमा राशि

बजाज फाइनैंस एफडी में निवेश करना आसान है क्योंकि आप न्यूनतम राशि के साथ भी इसमें निवेश कर सकते हैं. मात्र 25000 रु की राशि पर आप निवेश शुरू कर सकते हैं. आप अपने राशि को विभिन्न अवधियों की छोटी एफडी में भी निवेश कर सकते हैं.


ये सभी फीचर्स आपके लिए निवेश को आसान एवं बेहतर बनाते हैं. जब आप एफडी में निवेश करते हैं तो आप 12 से 60 महीने की अवधि अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं. इससे आप आने वाले समय में अपने वित्तीय लक्ष्यों को भी आसानी से पूरा कर सकते हैं. तो समय आ गया है कि आज ही बजाज फाइनैंस की

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें