25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा, आमेजन करेगा 2 अरब डालर का निवेश

नयी दिल्लीः नयी दिल्‍ली: भारतीय कारोबार पर बडा दांव लगाते हुए ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आमेजन ने आज कहा कि वह कारोबार के विस्तार के लिए 2 अरब डालर (12,000 करोड रुपये) का निवेश करेगी. भारतीय बाजार में पिछले साल कदम रखने वाली आमेजन ने कहा कि यह सबसे अधिक तेजी से वृद्धि दर्ज […]

नयी दिल्लीः नयी दिल्‍ली: भारतीय कारोबार पर बडा दांव लगाते हुए ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आमेजन ने आज कहा कि वह कारोबार के विस्तार के लिए 2 अरब डालर (12,000 करोड रुपये) का निवेश करेगी. भारतीय बाजार में पिछले साल कदम रखने वाली आमेजन ने कहा कि यह सबसे अधिक तेजी से वृद्धि दर्ज करते बाजारों में से एक है और इसकी बिक्री 1 अरब डालर (6,000 करोड रुपये) की ओर अग्रसर है.

आमेजन ने एक बयान में कहा कि वह 2 अरब डालर का अतिरिक्त निवेश करेगी ताकि अपनी तेज वृद्धि को समर्थन और ग्राहकों एवं विक्रेताओं को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके. आमेजन इंडिया भारत में निवेश की नयी राणनीति बना रही है. आमेजन भारत में नयी व्यापार की संभावना को समझने लगी है.

अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने कहा है कि हमें भारतीय अर्थव्यवस्था में और देश में ई-कॉमर्स के विकास में अनंत संभावना दिखाई पड़ती है. इस नए दो अरब डॉलर निवेश से हमारी टीम कुछ नया और बड़ा सोच सकती है.

मौजूदा बिक्री और विकास दर के बल पर भारत हमारे लिए सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बनने जा रहा है. उन्होंने कहा है कि यहां एक साल के कारोबार में ग्राहकों और छोटे तथा मझोले कारोबारियों से मिल रही प्रतिक्रिया हमारी उम्मीदों से अधिक है.इसी सप्ताह के शुरू में आमेजन सेलर सर्विसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा था कि वह दिल्ली, चेन्नई, जयपुर, अहमदाबाद और गुड़गांव के निकट तौरू में पांच नए गोदाम खोलना चाहती है.

कंपनी के मुंबई और बेंगलुरू में दो गोदाम पहले से मौजूद हैं.कंपनी ने कहा कि नए गोदाम खोलने से कंपनी के गोदामों की कुल क्षमता बढ़कर लगभग दो गुनी यानी पांच लाख वर्ग फुट से अधिक हो जाएगी.इन गोदामों की सेवा का लाभ खुदरा विक्रेता और छोटे मझोले कारोबारी उठाते हैं. कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि चेन्नई के गोदाम ने काम करना शुरू कर दिया है, जबकि शेष चार नए गोदाम अगले महीने से काम करना शुरू कर देंगे.

इसके अलावा वैश्विक ई कामर्स कंपनी अमेजन इंडिया जल्द से जल्द सामान पहुंचाने की अपनी कोशिशों के तहत देश में पांच नये आपूर्ति केंद्र खोलेगी. आमेजन इंटरनेट शॉपिंग के बढ़ते चलन को समझने में सक्षम रहा है.इस कंपनी को फ्लिपकार्ट व स्नैपडील जैसी कंपनियों से कडी प्रतिस्पर्धा मिल रही है.कंपनी के निवेश के बाद इसके व्यापार में काफी तेजी आयेगी इसके अलावा कंपनी पांच नये केंद्रों से उसकी कुल क्षमता लगभग दोगुनी हो जाएगी.

फ्लिपकार्ट ने भी की है एक अरब डालर जुटाने की घोषणा

इससे ठीक एक दिन पहले अमेजन के भारतीय प्रतिद्वंद्वी कंपनी फ्लिपकार्ट ने निवेशकों से 1 अरब डालर (6,000 करोड रुपये) की राशि जुटाने की घोषणा की थी. फ्लिपकार्ट ने कल कहा था कि उसने मौजूदा और नए निवेशकों से 6,000 करोड रुपये से अधिक राशि जुटाई है जो इस नए और तेजी से विस्तृत होते भारतीय ई-वाणिज्य क्षेत्र में अब तक का सबसे बडा वित्त पोषण है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें