इस्पात और एल्यूमीनियम पर शुल्क हटाने के लिए अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको से करार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वाशिंगटन : अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है. इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाये गये जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जायेगा. माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी. इन शुल्कों को हटाये जाने के बाद अमेरकिा-मेक्सिको-कनाडा (यूएसएमसीए) करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गयी है.

उत्तरी अमेरिका के 1,400 अरब डॉलर के व्यापार से 1.2 करोड़ अमेरिकियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बैठक में कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कनाडा और मेक्सिको के साथ करार हो गया है. हम इन देशों में अपने उत्पाद बिना शुल्क या बिना किसी बड़े शुल्क के बेच सकेंगे.

ट्रंप ने इस करार को अमेरिका के लिए एक ‘शानदार समझौता' बताया. उन्होंने उम्मीद जतायी कि अमेरिकी संसद जल्द यूएसएमसीए को मंजूरी दे देगी. ट्रंप ने कहा कि उसके बाद हमारे किसान और विनिर्माता तथा इस्पात संयंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को और सफल बनायेंगे. इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बातचीत की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें