36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंगलवार को ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ पहुंचेंगे दिल्ली, अमेरिकी प्रतिबंध के बाद उपजी स्थिति पर करेंगे चर्चा

नयी दिल्ली : ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ मंगलवार को यहां पहुंचेंगे. इस यात्रा में वह यहां विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज से बातचीत करेंगे, जिसमें इस खासतौर से ईरान से तेल आयात पर अमेरिका द्वारा दी गयी छूट समाप्त होने से उपजी स्थिति और उससे निपटने के बारे में बातचीत हो सकती है. […]

नयी दिल्ली : ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ मंगलवार को यहां पहुंचेंगे. इस यात्रा में वह यहां विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज से बातचीत करेंगे, जिसमें इस खासतौर से ईरान से तेल आयात पर अमेरिका द्वारा दी गयी छूट समाप्त होने से उपजी स्थिति और उससे निपटने के बारे में बातचीत हो सकती है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

इसे भी देखें : रियायत खत्म होते ही तेल आयात की बढ़ेंगी मुश्किलें! जानें अमेरिका-ईरान के बीच क्या है विवाद, और भारत के पास विकल्‍प

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, जरीफ मंगलवार को दोपहर के करीब यहां पहुंचेंगे और बुधवार को ढाई बजे के आसपास स्वदेश रवाना हो जायेंगे. उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों के तहत भारत और सात अन्य देशों को ईरान से तेल आयात के लिए मिली छह महीने की अवधि समाप्त हो चुकी है. इसके 12 दिन बाद वह भारत यात्रा पर पहुंच रहे हैं.

सूत्रों का कहना है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत में यह मुद्दा मुख्य रूप से उठने की उम्मीद है. दो मई को जब अमेरिका की रियायत अवधि समाप्त हो गयी, तब भारत ने कहा था कि वह इस मामले से तीन बातों को ध्यान में रखते हुए निपटेगा. इस संबंध में कोई भी निर्णय लेते हुए देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक सोच-विचार और आर्थिक हितों को ध्यान में रखा जायेगा.

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत अमेरिका के निर्णय से पड़ने वाले प्रभाव से निपटने को तैयार है. अमेरिका ने पिछले साल मई में ईरान के साथ परमाणु मुद्दे पर हुए समझौते से अपने को अलग कर लिया था. इसके बाद ईरान पर प्रतिबंध फिर से लागू हो गये.

प्रतिबंधों के बाद अमेरिका ने भारत सहित आठ देशों को ईरान से तेल आयात में कमी लाने और धीरे-धीरे इसे बंद करने के लिए छह महीने का समय दिया था. सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह परियोजना को लेकर भी बातचीत हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें