34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में जुटाये 2.42 अरब डॉलर, 45 फीसदी की गिरावट

मुंबई : भारतीय कंपनियों की विदेशी बाजारों से जुटायी गयी रकम जनवरी 2019 में एक साल पहले के इसी माह की तुलना में 45 फीसदी गिरकर 2.42 अरब डॉलर रह गयी. रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. घरेलू कंपनियों ने एक साल पहले जनवरी महीने में विदेशों से 5.40 अरब डॉलर […]

मुंबई : भारतीय कंपनियों की विदेशी बाजारों से जुटायी गयी रकम जनवरी 2019 में एक साल पहले के इसी माह की तुलना में 45 फीसदी गिरकर 2.42 अरब डॉलर रह गयी. रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. घरेलू कंपनियों ने एक साल पहले जनवरी महीने में विदेशों से 5.40 अरब डॉलर का कर्ज जुटाया था.

इसे भी पढ़ें : रिजर्व बैंक की रिपोर्ट : भारतीय कंपनियों का जून में विदेशी कर्ज 66 फीसदी बढ़ा

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी के दौरान जुटायी गयी कुल रकम में 2.27 अरब डॉलर बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिये जुटाया गया. ईसीबी में विदेशी बाजारों से स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिये राशि जुटायी जाती है. जनवरी, 2019 में ईसीबी के अलावा 15 करोड़ रुपये की राशि मंजूरी मार्ग के जरिये विदेशों से जुटायी गयी.

हालांकि, इस दौरान जनवरी 2018 और जनवरी 2019 दोनों महीने में रुपये में अंकित बॉन्ड जारी नहीं किये गये. विदेशी बाजारों से पूंजी जुटाने वाली प्रमुख कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 90 करोड़ डॉलर, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने 50 करोड़ डॉलर और हिन्दुस्तान पेट्रोलियक कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 20 करोड़ रुपये विदेशी बाजारों से जुटाये हैं.

तीनों तेल विपणन कंपनियों ने स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिये यह पूंजी अपनी सामान्य कार्य जरूरतों को पूरा करने के लिए जुटायी है. इसके अलावा, पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ने 22.85 करोड़ डॉलर और रिलायंस होम फाइनेंस ने इस दौरान 3.55 करोड़ डॉलर विदेशी बाजारों से उठाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें