26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Hurry up : आज के बाद कूड़ा हो जायेगा आपका बिना चिप वाला डेबिट कार्ड, अपने बैंक से करें संपर्क…

नयी दिल्ली : आज साल 2018 का आखिरी दिन और बिना चिप वाले आपके पुराने डेबिट कार्ड का भी. अगर अभी तक आपने अपने डेबिट कार्ड को नहीं बदला है, तो जल्दी करें. आज ही बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड को बदल लें, वरना कल यानी एक जनवरी, 2019 से बिना चिप वाला आपका […]

नयी दिल्ली : आज साल 2018 का आखिरी दिन और बिना चिप वाले आपके पुराने डेबिट कार्ड का भी. अगर अभी तक आपने अपने डेबिट कार्ड को नहीं बदला है, तो जल्दी करें. आज ही बैंक में जाकर अपने डेबिट कार्ड को बदल लें, वरना कल यानी एक जनवरी, 2019 से बिना चिप वाला आपका डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देगा. यानी कि कल से वह मान्य नहीं होगा. ऐसे में, आपको एटीएम से नकदी निकालने में परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : SBI ने तय कर दी है डेडलाइन, इसके बाद काम नहीं करेगा आपका एटीएम

रिजर्व बैंक ने वर्ष 2015 में देश के सभी निजी और सरकारी बैंकों को आर्थिक धोखाधड़ी से लोगों को बचाने के लिए ईएमवी चिप और पिन वाले डेबिट कार्ड मुहैया कराने का निर्देश दिया था. रिजर्व बैंक का यह दावा है कि ईएमवी चिप वाले कार्ड बिना चिप वाले कार्डों से कहीं अधिक सुरक्षित हैं. दरअसल, पुराने डेबिट कार्ड में पीछे की ओर से लगी काले रंगी मैग्नेटिक स्ट्रिप या चुंबकीय पट्टी में ग्राहकों के खाते से जुड़ी जानकारियां स्टोर होती थीं. जब एटीएम में कार्ड को डाला जाता है, तो इसी चुंबकीय पट्टी में मौजूद ग्राहकों के खाते से जुड़ी जानकारियों को प्रोसेस करके लेन-देन किया जाता है, लेकिन रिजर्व बैंक लेन-देन की इस प्रक्रिया को सुरक्षित नहीं मानता है. उसका दावा है कि इससे ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी होने का खतरा हमेशा बना रहता है.

नये ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड को लेकर रिजर्व बैंक का दावा है कि इससे एटीएम से लेन-देन करने के बाद आर्थिक धोखाधड़ी का खतरा नहीं है. इसका कारण यह है कि चिप वाले इन नये कार्डों में एक विशेष प्रकार के चिप लगी होती है, जिसमें ग्राहकों के खातों से जुड़ी एनक्रिप्टेड जानकारियां स्टोर होती हैं. इसे तब तक एक्सेस नहीं किया जा सकता, जब तक कि ग्राहक मशीन में पिन न डाले. नये ईएमवी कार्डों को चिप वाले कार्ड या आईसी कार्ड भी कहा जाता है. इनमें सामने बायीं ओर एक चिप लगी होती है, जिसमें ग्राहकों के खातों की जानकारी एनक्रिप्ट होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें