20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अगर आप डेबिट कार्ड लाना भूल गये हों तो कोर्इ बात नहीं, अब आप यूपीआर्इ के जरिये भी एटीएम से निकाल सकते हैं पैसा

नयी दिल्ली : अगर आप हड़बड़ी में घर से निकल गये हों आैर आप अपनी जेब में डेबिट कार्ड रखना भूल गये हों, तो एेसा नहीं है कि आप बिना कार्ड के एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकेंगे. कार्ड घर पर भूल गये हों आैर आपका बैंक में खाता है, तो आप यूपीआर्इ के जरिये […]

नयी दिल्ली : अगर आप हड़बड़ी में घर से निकल गये हों आैर आप अपनी जेब में डेबिट कार्ड रखना भूल गये हों, तो एेसा नहीं है कि आप बिना कार्ड के एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकेंगे. कार्ड घर पर भूल गये हों आैर आपका बैंक में खाता है, तो आप यूपीआर्इ के जरिये भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, बैंकों को एटीएम सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्शन टेक्नोलाॅजीज ने एक एेसा ही सिस्टम विकसित किया है, जिसके तहत आप एटीएम से नकदी की निकासी के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआर्इ) का भी उपयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : SBI ने घटा दी ATM से कैश निकालने की लिमिट, अब बस इतने रुपये ही निकाल सकेंगे…

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, यूपीआर्इ के जरिये एटीएम से नकदी निकासी के लिए आपको ज्यादा झंझट करने की जरूरत नहीं है आैर न ही इसके लिए आपको कोर्इ नयी सेवाआें का सहारा लेने की आवश्यकता भी नहीं है. यूपीआर्इ यूपीआई कैश सर्विस में उपभोक्ताआें को कोई नयी सेवाएं लेने या फिर कोई नया एप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा, बल्कि केवल यूपीआई आधारित मोबाइल एप ही काफी है. अगर कोई उपभोक्ता यूपीआई पेमेंट कर रहा है, तो उसे केवल एटीएम स्क्रीन से क्यूआर कोड स्कैन करने की दरकार होगी.

एजीएस ट्रांजेक्शन टेक्नोलाॅजीज के अनुसार, कंपनी इसका पहले ही प्रायोगिक परीक्षण कर चुकी है. उन्होंने कहा कि हमने जिस किसी बैंक से बातचीत की, सभी ने इसके प्रति उत्साह दिखाया. अब इस सेवा को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआर्इ) की मंजूरी का इंतजार है. यह संस्था एटीएम नेटवर्क्स और यूपीआई प्लेटफॉर्म के लिए नियम-कानून निर्धारित करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें