26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में मार्च तक 42,000 करोड़ रुपये डालेगी सरकार

नयी दिल्ली : सरकार मार्च के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 42,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. इसकी अगली किस्त अगले महीने यानी दिसंबर में जारी हो सकती है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. सरकार ने इससे पहले इसी महीने पांच सरकारी बैंक इलाहाबाद बैंक, इंडियन […]

नयी दिल्ली : सरकार मार्च के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 42,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. इसकी अगली किस्त अगले महीने यानी दिसंबर में जारी हो सकती है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. सरकार ने इससे पहले इसी महीने पांच सरकारी बैंक इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक में 11,336 करोड़ रुपये की पूंजी डाली थी. इन बैंकों की वित्तीय सेहत सुधारने के लिए सरकर ने यह कदम उठाया है.

इसे भी पढ़ें : सार्वजनिक बैंकों में हिस्सेदारी कम करेगी सरकार : जेटली

अधिकारी ने कहा कि हम दिसंबर के मध्य तक बैंकों में पूंजीकरण के लिए अगली किस्त डालेंगे. शेष बचे चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में करीब 42,000 करोड़ रुपये की पूंजी डाली जायेगी. अधिकारी ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक और पीएनबी जैसे बड़े बैंकों को संभवत: चालू वित्त वर्ष में और पूंजी निवेश की जरूरत नहीं होगी. पीएनबी को पहले ही दो बार नियामकीय पूंजी मिल चुकी है.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अब पूंजी पर्याप्तता अनुपात के लिए कम पूंजी की जरूरत है, क्योंकि रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह उनके लिए वैश्विक नियमों या बासेल तीन के अनुपालन की समयसीमा एक साल बढ़ाकर मार्च, 2020 तक कर दी है. पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2.11 लाख करोड़ रुपये के पूंजी निवेश कार्यक्रम की घोषणा की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें