29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी 20 दिनों तक उठा सकते हैं भारत का खर्च

नयी दिल्‍ली : देश के सबसे अमीर शख्‍स रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 20 दिनों पर पूरे देश का खर्च उठा सकते हैं. एक नयी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि मुकेश अंबानी के पास इतनी संपत्ति है कि वे 20 दिनों तक देश का खर्च पूरा कर सकते हैं. रिपोर्ट में […]

नयी दिल्‍ली : देश के सबसे अमीर शख्‍स रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 20 दिनों पर पूरे देश का खर्च उठा सकते हैं. एक नयी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि मुकेश अंबानी के पास इतनी संपत्ति है कि वे 20 दिनों तक देश का खर्च पूरा कर सकते हैं. रिपोर्ट में 49 देशों का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में दुनिया के उन अमीर लोगों की सूची तैयार की गयी है, जो अपनी संपत्ति लगाकर सबसे ज्यादा दिन तक देशों को चला सकते हैं.

इस लिस्ट को ‘2018 रोबिनहुड इंडेक्स’ का नाम दिया गया है. रिपोर्ट को ब्लूमबर्ग नाम की वेबसाइट ने तैयार की है. रिपोर्ट में शामिल देशों की जीडीपी और रोज का खर्च कितना है, यह बताया गया है, साथ ही यह भी बताया गया है कि कौन सा अरबपति इन देशों को कितने दिन तक अपने पैसे से चला सकता है.

ये भी पढ़ें… मार्च के अंत तक Reliance Jio कर सकता है ये बड़ा धमाका, जानें पूरी बात…!

जिन दस अमीरों के नाम टॉप टेन सूची में हैं उसमें अमेरिका के जेफ बेजॉस, स्‍पेन के अमांसिओ ऑर्तेगा, फ्रांस के बेर्नाह एह्नो, मेक्सिको के कार्लोस स्‍लीम, चीन के जैक मा, भारत के मुकेश अंबानी, हॉन्‍ग कॉन्‍ग ली का शिंग, ब्राजील के जॉर्ज पाउलो लेमन, इटली के जोवान्‍नी फरेरो ऐंड फैमिली और जर्मनी के डिटेस स्‍वात्‍स शामिल हैं.

जेफ बेजॉस की संपत्ति 99 अरब डॉलर है, ये अमेरिका का खर्च 5 दिनों तक उठा सकते हैं. अमांसिओ ऑर्तेगा की संपत्ति 75.3 अरब डॉलर है, ये स्‍नेप का खर्च 48 दिनों तक उठा सकते हैं. बेर्नाह एह्नो की संपत्ति 63.3 अरब डॉलर है, ये 15 दिनों तक फ्रांस का खर्च उठा सकते हैं. कार्लोस स्‍लीम की कुल संपत्ति 62.8 अरब डॉलर है, ये मेक्सिको का खर्च 82 दिनों तक उठा सकते हैं. इसी प्रकार जैक मा की संपत्ति 45.5 अरब डॉलर है और ये 4 दिनों तक चीन का खर्च उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें… Jiophone के उपभोक्ताआें के लिए खुशखबरी, फीचर फोन में भी काम करेगा फेसबुक एप

भारत की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्ति 40.3 अरब डॉलर है और ये 20 दिनों ते अपने देश का खर्च उठा सकते हैं. ली का शिंग की संपत्ति 34.7 अरब डॉलर है, ये हॉन्‍ग कॉन्ग का खर्च 191 दिनों तक उठा सकते हैं. जार्ज पाउलो लेमन की संपत्ति 29.6 अरब डॉलर है, ये ब्राजील का खर्च 13 दिनों तक चला सकते हैं. जोवान्‍नी फरेरो की संपत्ति 24.5 अरब डॉलर है, ये 9 दिनों तक इटली का खर्च उठा सकते हैं. उसी प्रकार डिटेस स्‍वात्‍स की संपत्ति 24.3 अरब डॉलर है और ये 5 दिनों तक जर्मनी का खर्च उठा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें