34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Budget से पहले SBI ने जमाराशि पर ब्याज दरें बढ़ायी, लेकिन फायदा नहीं, यह नुकसान होगा आपको! जानें…

मुंबई : आम बजट से ठीक पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने दो माह से भी कम समय में दूसरी बार एकमुश्त बड़ी जमाराशि पर ब्याज दर (डिपॉजिट रेट) बढ़ा दी है. बैंक ने एक बयान में बताया कि 10 करोड़ रुपये से ऊपर की एकमुश्त जमा पर ब्याज दर […]

मुंबई : आम बजट से ठीक पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने दो माह से भी कम समय में दूसरी बार एकमुश्त बड़ी जमाराशि पर ब्याज दर (डिपॉजिट रेट) बढ़ा दी है. बैंक ने एक बयान में बताया कि 10 करोड़ रुपये से ऊपर की एकमुश्त जमा पर ब्याज दर को 1.4% तक बढ़ा दिया गया है.

बैंक ने इससे पहले नवंबर में इसे बढ़ा कर एक प्रतिशत तक कर दिया था. बदली हुई ब्याज दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी हैं. अब एक वर्ष से 455 दिन तक की जमा पर बैंक ने ब्याज दर को बढ़ा कर 6.25% कर दिया है, जो पहले 5.25% थी.

इसी प्रकार दो वर्ष से 10 वर्ष तक की जमा पर ब्याज दर को 5.25% से बढ़ा कर छह प्रतिशत कर दिया गया है. इसके अलावा 180 दिन से 210 दिन की जमा पर ब्याज दर 4.85% से बढ़ा कर 6.25% कर दी गयी है.

देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक केइस कदम से सस्ते लोन के मोर्चे पर आम आदमी को झटका लगा है. एसबीआइ नेजमाराशि पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर इसके संकेत भी दिये हैं.

बताते चलें कि जमा पर ब्याज दरें बढ़ने को सीधे तौर पर महंगे कर्ज से जोड़ कर देखा जाता है. ऐसे में अगले हफ्ते रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से सस्ते कर्ज की कोई उम्मीद नहीं की जानी चाहिए. वित्त मंत्रालय के प्रमुख आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम भी कुछ ऐसे ही संकेत दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें

Minimum Balance के नाम पर SBI ने खाताधारकों से वसूले 1,771 करोड़ रुपये!

SBI ने किया ट्वीट, 31 दिसंबर तक आधार से जुड़वा लें बैंक खाता, नहीं तो होगी दिक्कत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें