32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Minimum Balance के नाम पर SBI ने खाताधारकों से वसूले 1,771 करोड़ रुपये!

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने खातों में तय मासिक औसत जमा राशि (मिनिमम बैलेंस) नहीं रखने वाले लोगों से अप्रैल-नवंबर के दौरान 1,771 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है. आश्चर्य की बात यह है कि बैंक ने मिनिमम बैलेंस न रखने वालों से इतना पैसा वसूल किया है […]

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने खातों में तय मासिक औसत जमा राशि (मिनिमम बैलेंस) नहीं रखने वाले लोगों से अप्रैल-नवंबर के दौरान 1,771 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है.

आश्चर्य की बात यह है कि बैंक ने मिनिमम बैलेंस न रखने वालों से इतना पैसा वसूल किया है कि यह बैंक के एक तिमाही की कमाई से भी ज्यादा है. यह राशि बैंक की जुलाई-सितंबर तिमाही की कमाई से भी ज्यादा है, जिसमें बैंक ने 1,581.55 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

यह भी पढ़ें :SBI ने ब्याज दर घटायी, जानें किसे कितना होगा फायदा…!

यहां यह जानना गौरतलब है कि स्टेट बैंक में 42 करोड़ खाता धारक हैं. 13 करोड़ बेसिक सेविंग अकाउंट और प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट हैं. इन दोनों पर मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने का कोई चार्ज नहीं लगता है.

स्टेट बैंक के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने खाता धारकों से मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने के चार्ज वसूले हैं. PNB ने अप्रैल-नवंबर के दौरान 97.34 करोड़ रुपये वसूले.

इसके बाद नंबर आता है सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) का, जसने 68.67 करोड़ रुपयेवसूले. वहीं, कैनरा बैंक ने खाते में मिनिमम बैलेंस न रखनेवाले लोगों से 62.16 करोड़ रुपये चार्ज वसूले हैं.

बताते चलें कि पंजाब और सिंध बैंक एकमात्र सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है, जिसने अप्रैल-नवंबर के दौरान और 2016-17 में कोई भी चार्ज नहीं वसूला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें