29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

100 दिन में आदमी से ज्‍यादा हो जायेगा मोबाइल फोन

नयी दिल्‍ली: एक अध्ययन के अनुसार दुनिया में मोबाइल फोन की संख्या इस साल के आखिर तक मानव संख्या से अधिक हो जाएगी. साल 2014 के आखिर तक दुनिया भर में मोबाइल फोनों की संख्या बढकर 7.3 अरब होने का अनुमान है. सिलिकन इंडिया के अनुसार इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन के अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला […]

नयी दिल्‍ली: एक अध्ययन के अनुसार दुनिया में मोबाइल फोन की संख्या इस साल के आखिर तक मानव संख्या से अधिक हो जाएगी. साल 2014 के आखिर तक दुनिया भर में मोबाइल फोनों की संख्या बढकर 7.3 अरब होने का अनुमान है. सिलिकन इंडिया के अनुसार इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन के अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला है.

इसके अनुसार मोबाइल फोन की संख्या मौजूदा 6 अरब से बढकर 2014 में 7.3 अरब हो जाएगी. जबकि वैश्विक जनसंख्या 7 अरब होगी. अंतरराष्ट्रीय मोबाइल टॉपअप प्रदाता डिंग के सीईओ मार्क रोडेन ने कहा कि मोबाइल फोन दुनिया के अनेक निर्धनतम हिस्सों में जीवन में व्यापक सुधार ला सकता है. इसके अनुसार विकासशील देशों में मोबाइल फोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं जहां संचार सुविधाओं की तंगी है.

मोबाइल के जरिये हर साल 400 अरब डालर का धन प्रेषण हो रहा है. यह धन प्रेषण का एक सरल, तीव्र और सुरक्षित विकल्प है. दुनिया के 100 देशों में उनकी जनसंख्या के मुकाबले दोगुने सेलफोन हैं. रुस, ब्राजील में उनकी जनसंख्या के मुकाबले अधिक सेलफोन हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें