38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Google पर Bitcoin के बारे में ताबड़तोड़ Search कर रहे हैं Indians

नयी दिल्ली : दुनिया भर में चर्चा में आयी बिटकॉइन को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है. लोग इस आभासी मुद्रा या क्रिप्टोकरंसी को लेकर अपने सवाल गूगल बाबा से पूछ रहे हैं. यही कारण है कि इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गये सवालों में बिटकॉइन से जुड़े सवाल शामिल हैं […]

नयी दिल्ली : दुनिया भर में चर्चा में आयी बिटकॉइन को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है. लोग इस आभासी मुद्रा या क्रिप्टोकरंसी को लेकर अपने सवाल गूगल बाबा से पूछ रहे हैं.

यही कारण है कि इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गये सवालों में बिटकॉइन से जुड़े सवाल शामिल हैं और उसकी प्रमुख खोज (सर्च) वाली तीन श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रही है.

प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल की सालाना रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने यह बताया है कि इस साल उसके सर्च विकल्प में भारतीयों ने सबसे अधिक जिज्ञासा किन शब्दों, हस्तियों, गीत गानों, फिल्मों या ब्रांडों को लेकर दिखायी.

इसके अनुसार, सर्च के हिसाब से तीन प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रही. इनमें 2017 में सबसे चर्चित समाचार में बिटकॉइन की कीमत संबंधी समाचार आठवें स्थान पर रहा.

जानकारों का कहना है कि नेटीजन ही नहीं, आम लोग भी बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं. इसकी कीमत, इसका उपयोग कैसे किया जाये और भारत में इसे कैसे खरीदा जाये, प्रमुख सवाल हैं जो लोगों के दिमाग में और जिनका जवाब वे आॅनलाइन गूगल बाबा से पूछते हैं.

इसी तरह क्या है श्रेणी में बड़ी संख्या में भारतीयों ने जानना चाहा कि आखिर बिटकाॅइन क्या बला है? गूगल सर्च की क्या है वाली श्रेणी में बिटकॉइन दूसरे नंबर पर रही.

वहीं भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदी जाये, यह सवाल उसकी कैसे वाली श्रेणी में शीर्ष सवालों में तीसरे स्थान पर रहा. कंपनी के अनुसार सर्च इंजनों पर बिटकॉइन को लेकर जिज्ञासा केवल भारत या भारतीयों तक ही सीमित नहीं है.

गूगल के लिए इस साल वैश्विक सर्च में भी दो प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल है. इनमें से इस साल के पांच शीर्ष विश्व समाचारों में बिटकॉइन दूसरे नंबर पर जबकि कैसे वाली श्रेणी में तीसरे स्थान पर है.

दुनिया भर के लोगों ने जानना चाहा कि आखिर बिटकॉइन खरीदी कैसे जाये? उल्लेखनीय है कि बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है यानी इसका कोई भौतिक रूप-स्वरूप नहीं है.

इसे डिजिटल वाॅलेट में ही रखा जा सकता है और लेन-देन किया जा सकता है. हाल ही में एक बिटकॉइन का मूल्य दस लाख रुपये से भी अधिक होने पर यह चर्चा में आयी.

भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसके नियमन का प्रारूप बना है. वित्त मंत्रालय नेपिछले दिनों एक समिति गठित की है, जो देश में बिटकॉइन के भविष्य की दशा-दिशा पर सुझाव देगी.

इसी हफ्ते देश के आयकर विभाग ने कथित रूप से कर चोरी के मामले में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम सहित नौ बिटकाॅइन एक्सचेंज परिसरों की पड़ताल की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें