1. home Hindi News
  2. world
  3. queen elizabeth gets own barbie doll on her 96th birthday vwt

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने मनाया अपना 96वां जन्मदिन, बार्बी डॉल लॉन्च कर सेलीब्रेट किया गया बर्थडे

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 96वें जन्मदिन के मौके पर बार्बी ट्रिब्यूट सीरीज की ओर से एक बार्बी डॉल लॉन्च करके सम्मानित किया गया. इस बार्बी डॉल को महारानी एलिजाबेथ जैसा गाउन पहनाया गया है और सिर पर ब्लू रंग का रिबन बांधा गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महारानी एलिजाबेथ और बार्बी डॉल
महारानी एलिजाबेथ और बार्बी डॉल
फोटो : ट्विटर

लंदन/वाशिंगटन : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आज गुरुवार को 97 साल की हो गईं. उन्होंने लंदन के रॉयल विंडसर में घोड़ों के प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित किया. उन्होंने बड़े ही सादे तरीके से दिवंगत पति के नॉरफॉक स्थित शाही आवास सैंड्रिंघम के फार्म हाउस में अपने जन्मदिन मनाया. इस बीच, खबर यह भी है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 96वें जन्मदिन के मौके पर बार्बी ट्रिब्यूट सीरीज की ओर से एक बार्बी डॉल लॉन्च करके सम्मानित किया गया. इस बार्बी डॉल को महारानी एलिजाबेथ जैसा गाउन पहनाया गया है और सिर पर ब्लू रंग का रिबन बांधा गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, बार्बी ट्रिब्यूट सीरीज की ओर से पेश की बार्बी डॉल बिल्कुल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तरह दिखती है और इसकी कीमत करीब 75 डॉलर रखी गई है. यह बार्बी डॉल गुरुवार से ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी अमेजन, वालमार्ट, टार्गेट और मैटल पर उपलब्ध होगी. बताया जा रहा है कि पिछले साल बार्बी सीरीज ने कॉमेडियन और अभिनेता लुसिल्ले बाल को इसी प्रकार से श्रद्धांजलि दी थी.

मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि बकिंघम पैलेस ने घोषणा की है कि दो जून से पांच जून तक वीकेंड सेलिब्रेशन आयोजित किया जा रहा है और इस अवसर पर ब्रिटेन के बैंकों में अवकाश को बढ़ाया जाएगा. इस मौके पर ब्रिटिश की राजधानी में लंदन और हाइड पार्क से फायरिंग की जाएगी. इसके साथ ही, यहां के आर्मी बैंड द्वारा हैप्पी बर्थडे की धुन बजाई जाएगी.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 'रॉयल विंडसर हॉर्स शो' ने गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 96वें जन्मदिन के मौके पर घोड़ों के प्रति उनके प्रेम को प्रदर्शित किया और दो सफेद घोड़ों की लगाम पकड़े हुए महारानी की एक तस्वीर जारी की. महारानी की यह तस्वीर पिछले महीने उनके विंडसर कैसल शाही महल के मैदान में ली गई थी. देश में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली एलिजाबेथ द्वितीय, अपने दिवंगत पति के ​​नॉरफॉक स्थित शाही आवास सैंड्रिंघम के पसंदीदा फार्महाउस में सादे तरीके से अपना जन्मदिन मना रही हैं.

सैंड्रिंघम में वुड फार्म वह जगह थी, जहां फिलिप (ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग) ने 2017 में शाही कर्तव्य निर्वहन से मुक्त होने के बाद अपना अधिकांश समय बिताया था. ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत विपक्षी लेबर नेता सर केर स्टार्मर ने महारानी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल 1926 को ब्रूटन स्ट्रीट पर लंदन के एक टाउनहाउस में हुआ था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें