1. home Hindi News
  2. world
  3. nasa spacex dragon crew return to earth from iss after completed two month astronauts landing in sea

NASA SpaceX: अमेरिकी अंतरिक्षयात्री दो महीने बाद ISS से पृथ्वी के लिए रवाना, आज समुद्र में होगी लैंडिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 नासा के साथ दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक काफी रोमांचित हैं.
नासा के साथ दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक काफी रोमांचित हैं.
File

NASA SpaceX Dragon Crew: अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पर दो महीने से ज्यादा का वक्त बिताने के बाद नासा और स्पेसएक्स का ड्रैगन क्रूर पृथ्वी पर वापस आने के लिए रवाना हो गया है. ड्रैगन क्रू कैप्सूल के धरती पर वापस आने को लेकर नासा के साथ दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक काफी रोमांचित हैं. ड्रैगन क्रू से दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस लौटेंगे. ड्रैगन कैप्सूल के वापस लौटने को लेकर नासा ने कहा कि हम इस वापसी को लेकर बेहद रोमांचित हैं और स्पेसएक्स ड्रैगन क्रू के सुरक्षित पहुंचने की कामना करते हैं.

बता दें कि साल 2011 के बाद अमेरिका ने पहली बार कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा है. नासा ने केनेडी स्पेस सेंटर से 30 मई को यह मिशन रवाना किया था. अंतरिक्ष यात्री 31 मई से ही आईएसएस पर हैं. इस दौरान अंतरिक्ष में चहलकदमी करने के अलावा इन्होंने कई प्रयोग भी किए हैं.

स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से अंतरिक्ष में गए नासा के दो अंतरिक्ष यात्री आज धरती पर वापस लौट रहे हैं. अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) ने स्पेस स्टेशन से ड्रैगन कैप्सूल को अलग कर लिया है और अब वह धरती की तरफ बढ़ रहे हैं. स्पेसएक्स और नासा 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री को सीधे समुद्र में उतारने जा रहे हैं.

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है और धरती पर आ रहा है. इसके बाद नासा ने एक और ट्वीट करके कहा कि ड्रैगन क्रू कैप्सूल स्पेस स्टेशन के चारों ओर मौजूद अप्रोच एलिपसॉइड से बाहर निकल गया है और सुरक्षित स्थान पर है.

बता दें कि नासा अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाए जाने की इस पूरी प्रक्रिया का लाइव कवरेज दे रही है. नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी शेयर किया है. इसमें उसने लिखा है कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल नीचे की ओर बढ़ रहा है और स्पेस स्टेशन के ऑर्बिट के सामने है. हमारे क्रू की धरती के लिए यात्रा जारी है.

चक्रवात के कारण हो सकती है दिक्कत

रविवार को दोपहर बाद निजी कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल से इन्हें फ्लोरिडा के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की योजना है। एक ओर जहां ड्रैगन क्रू कैप्सूल को धरती पर लाने की प्रक्रिया जारी है. वहीं दूसरी ओर फ्लोरिडा के तटीय इलाके में चक्रवात इसायस का खतरा भी बढ़ गया है. चक्रवात इसायस ने शनिवार सुबह बहामास में तबाही मचाई और अब फ्लोरिडा की तरफ बढ़ गया है. चक्रवात की वजह से अंतरिक्ष यात्रियों को लैंडिंग में थोड़ी दिक्कत हो सकती है. इसके मद्देनजर उस तूफान पर करीबी नजर रखी जा रही है. चक्रवात के फ्लोरिडा के पूर्वी तट से टकराने की आशंका है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें