1. home Hindi News
  2. world
  3. nasa giving people around the world a great opportunity to earn money from home you can also try

NASA दुनियाभर के लोगों को दे रहा घर बैठे पैसे कमाने का बेहतरीन मौका, आप भी कर सकते हैं ट्राई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नासा ने शुरू की लूनर लू चैलेंज.
नासा ने शुरू की लूनर लू चैलेंज.
प्रतीकात्मक फोटो.

NASA News : अमेरिकी अंतरिक्ष नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) दुनियाभर के लोगों को घर बैठे ही पैसे कमाने का बेहतरीन मौका दे रहा है. अगर आप भी पैसा कमाने की चाहत रखते हैं, तो इसके लिए ट्राई कर सकते हैं. दरअसल, नासा ने दुनियाभर के लोगों से आइडिया शेयर करने को कहा है, जिसे स्पेस में वॉशरूम तैयार करने में मदद कर सके. उसने कहा है कि आप बताएं, स्पेस में वॉशरूम किस तरह बनाया जा सकता है. नासा को ऐसे वॉशरूम की जरूरत है, जो चांद की सतह पर कम से कम एक सप्ताह तक काम कर सके. नासा ने नये “लूनर लू’ (इसका चैलेंज है) के लिए सोशल नेटवर्क हेरोक्स (HeroX) के साथ पार्टनरशिप भी की है.

बता दें कि अंतरिक्ष में टॉयलेट जाना लंबे समय से एक महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है. जानकारी के अनुसार, अभी तक जितने भी यात्री अंतरिक्ष यात्रा पर गए हैं, उन्होंने डायपर का ही इस्तेमाल किया है. इसके लिए ये विशेष तरह के डायपर अपने साथ ले जाते रहे हैं. विज्ञान और टेक्नोलॉजी का तेजी से विकास होने के बावजूद आज भी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में जाने के लिए खास तरह के डायपर का इस्तेमाल करना पड़ता है.

2024 तक चंद्रमा पर सैर कराएगा अमेरिका : खबर यह भी है कि अमेरिका वर्ष 2024 तक लोगों को चंद्रमा की सैर कराने की तैयारी में जुट गया है, इससे पहले अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के सामने एक बड़ी समस्या वॉशरूम की है. नासा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमने वैश्विक समुदाय से कहा है कि पूरी तरह सक्षम और कम द्रव्यमान वाले शौचालयों के डिजाइन कॉन्सेप्ट हमें भेजें. डिजाइन ऐसा होना चाहिए, जिसका इस्तेमाल अंतरिक्ष और चंद्रमा दोनों स्थानों पर किया जा सके.

स्पेशल स्पेस टॉयलेट को लेकर गंभीर है नासा : इसके लिए नासा टीम के सदस्य इंटरबर्तोलो ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस चैलेंज के जरिये अगले दो महीनों में आने वाले तरह-तरह के डिजाइन हमारी आंखें खोल दें. अंतरिक्ष शौचालय के लिए हम बहुत गंभीर हैं. वैज्ञानिकों की दुनिया से बाहर बहुत सारी चीजें हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं है, लेकिन इसके बारे में जनता बेहतरीन तरीके से बता सकती है.

बेहतरीन आइडिया देने वालों को मिलेगा पुरस्कार : अगर कोई आदमी स्पेस टॉयलेट का कॉन्सेप्ट पेश करता है और नासा की ओर से उसका चयन कर लिया जाता है तो पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. स्पेस एजेंसी की ओर से पुरस्कार की तीन श्रेणियां बनायी गयी हैं. इसके तहत प्रथम स्थान पाने वालों को 15 लाख रुपये की रकम दी जाएगी. दूसरे स्थान पर रहने वालों को 7 लाख 55 हजार रुपये और तीसरे स्थान प्राप्त करने वालों को 3 लाख 77 हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जा सकता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें