1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine america us president donald trump 1 november corona vaccine kab aayegi avh

'1 नवंबर से कोरोना वैक्सीन बांटने के लिए स्टेट रहे तैयार'- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
File

Corona vaccine news : कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है. ट्रंप ने एक बयान में कहा है कि नवंबर 2020 तक कोरोना का वैक्सीन आ जाएगा. ट्रंप ने कहा कि सभी राज्य नवंबर से वैक्सीन बांटने के लिए तैयार रहे. राष्ट्रपति के इस बयान के बाद अमेरिकी राजनीति में हड़कंप मच गया है.

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सभी राज्य कोरोना वैक्सीन बांटने के लिए तैयार रहे. वैक्सीन 1 नवंबर तक लॉन्च किया जाएगा. वैक्सीन के आने से अमेरिका में कोरोन का कहर खत्म हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

रूस ने किया दावा- रूस में कोरोना की दूसरी वैक्सीन भी तैयार कर ली गयी है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को देश की दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन को बहुत बढ़िया बताया. पुतिन ने कहा कि रूस की दूसरी वैक्सीन ‘इपीवैककोरोना’ का कॉम्पिटिशन पहली वैक्सीन ‘स्पुतनिक-वी’ से होगा. पुतिन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए रूस दुनिया को रास्ता दिखा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र की बैठक- महीने होने वाली विश्व नेताओं की संयुक् राष्ट्र आम सभा के साथ सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) भी एक उच्च स्तरीय शिखर बैठक आयोजित करेगी जिसमें कोविड-19 महामारी के अंत के बाद विश्व के समक्ष सुरक्षा खतरों पर चर्चा की जाएगी.

परिषद की क्रमिक अध्यक्षता संभालने वाले नाइजर के संयुक्त राष्ट्र दूत अब्दू अबारी ने कल एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संयुक्त राष्ट्र के सबसे शक्तिशाली निकाय की डिजिटल बैठक 24 सितंबर को होगी.

अबारी ने कहा, “कोविड-19 के बाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बरकरार रखने के संदर्भ में वैश्विक शासन” पर होने वाली बैठक संघर्ष, अपराध और महामारियों जैसी पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के साथ ही मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में “संतुलन” पर भी रोशनी डालेगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें