35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UAE दौरा : PM नरेंद्र मोदी का जादू अब भी कायम, मसजिद में लगे मोदी-मोदी के नारे

अबू धाबी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी पहुंचने के बाद पहले दुनिया की सबसे खूबसूरत शेख जायेद मस्जिद देखने के लिए गये. फिर भारतीय श्रमिकों से मिले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय श्रमिकों से मिलने के बाद उनका हालचाल पूछा. मोदी ने श्रमिकों से पूछा कि वे लोग कितने दिनों से यहां हैं. मोदी […]

अबू धाबी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी पहुंचने के बाद पहले दुनिया की सबसे खूबसूरत शेख जायेद मस्जिद देखने के लिए गये. फिर भारतीय श्रमिकों से मिले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय श्रमिकों से मिलने के बाद उनका हालचाल पूछा. मोदी ने श्रमिकों से पूछा कि वे लोग कितने दिनों से यहां हैं. मोदी से मिलने के बाद भारतीय श्रमिकों ने उनके साथ फोटो भी खिचाये.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐतिहासिक शेख जायेद भव्य मस्जिद के अवलोकन के साथ संयुक्त अरब अमीरात की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत की. यह मस्जिद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद है. मोदी यहां पहुंचने पर अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम के तहत इस मशहूर मस्जिद को देखने गए जो यूएई की प्रमुख इबादतगाह और इस्लामी वास्तुकला का बेजोड नमूना है.

यह पहला मौका है जब पीएम मोदी किसी भी मस्जिद में गये हैं. प्रधानमंत्री को अधिकारियों ने शेख जायेद मस्जिद के बारे में जानकारी दी. मोदी इस मस्जिद में पहुंचे और शेख जायेद को याद करते हुए दो मिनट मौन में रहे. मस्जिद देखने के बाद मोदी ने विजिटर बुक पर अपने संदेश दर्ज किये. मस्जिद के बाहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग जुटे थे.

* मोदी-मोदी के नारे लगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही शेख जायेद मस्जिद पहुंचे लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाये. मोदी ने भी लोगों को निराश नहीं किया और प्रोटोकॉल तोड़ते हुए उनका अभिवादन स्विकार किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मुल के लोगों के साथ सेल्‍फी भी ली.

* शेख जायेद दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिद है

सउदी अरब की मक्का और मदीना मस्जिदों के बाद यह विश्व की सबसे विशाल मस्जिद है. इसका नामकरण यूएई के संस्थापक और पहले राष्ट्रपति दिवंगत जायेद बिन सुल्तान अल नाह्यान पर किया गया है. इस मस्जिद में लगभग 40 हजार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं. इसका निर्माण 1996 से 2007 के बीच हुआ.

मस्जिद के मुख्‍य हॉल में बिछी कालिन दुनिया की सबसे बड़ी कालिन है. मस्जिद में 40 किलोग्राम सोने का उपयोग किया गया है. मस्जिद का मुख्‍य गुंबद 27 मंजिला है.

मोदी 34 वर्ष बाद यूएई की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. यहां पहुंचने पर हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे और उनके पांच भाइयों ने प्रोटोकाल से हटते हुए मोदी का स्वागत किया. इससे पहले इस साल मई में शहजादे ने मोरक्को के बादशाह का भी स्वागत किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें