27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत, थाईलैंड रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमत : डोभाल

बैंकॉक : भारत और थाईलैंड अपने रक्षा एवं कूटनीतिक सहयोग, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद निरोधक संबंधों को बढाने पर सहमत हुए और थाईलैंड के शीर्ष नेताओं ने भारत की नई सरकार की एक्ट ईस्ट नीति का जोरदार समर्थन किया है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने कहा कि थाईलैंड का विचार भारत के प्रति […]

बैंकॉक : भारत और थाईलैंड अपने रक्षा एवं कूटनीतिक सहयोग, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद निरोधक संबंधों को बढाने पर सहमत हुए और थाईलैंड के शीर्ष नेताओं ने भारत की नई सरकार की एक्ट ईस्ट नीति का जोरदार समर्थन किया है.
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने कहा कि थाईलैंड का विचार भारत के प्रति काफी सकारात्मक है और नेताओं का मानना है कि भारत एक सफल राष्ट्र है. थाईलैंड के राष्ट्रपति जनरल प्रयुत चान ओ चा और अन्य शीर्ष मंत्रियों से मुलाकात के बाद डोभाल ने यह बात कही.
थाईलैंड के दो दिवसीय दौरे पर आए डोभाल ने पीटीआई को बताया, मुलाकात काफी सकारात्मक रही. हमने कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें आतंकवादी गतिविधियां, रक्षा उत्पादन, समुद्री रास्तों को सुरक्षित रखना, समुद्री डकैती को रोकना, मानव तस्करी और आतंकवाद पर अंकुश लगाना शामिल रहा. इसके पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में स्व. ब्रजेश मिश्रा के 2003 में यहां के दौरे पर आने के बाद किसी भारतीय एनएसए की यह पहली थाईलैंड यात्रा है.
डोभाल ने बताया कि भारत के पडोसी देशों से सहयोग मोदी सरकार की प्राथमिकता है. थाईलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात के अलावा डोभाल ने विदेश मंत्री जनरल टानासक पाटीमपरागोर्न और उप प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री जनरल प्रावीथ वोंगसुवान से भी मुलाकात की.
डोभाल ने बताया कि उनकी सभी मुलाकातें काफी सकारात्मक रहीं और थाईलैंड की सरकार मोदी सरकार के प्रति अच्छा नजरिया रखती है. दोनों पक्षों ने रक्षा उत्पादन पर चर्चा की जिसमें सरकार और सरकार के बीच तथा निजी क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें