28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती इलाके में पहुंचे दो शक्तिशाली चक्रवात

सिडनी : उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में दो शक्तिशाली चक्रवात आने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी गयी है. घरों की छतें उड गयी और दरवाजे टूट गये. इससे तटीय क्षेत्र के हजारों बाशिंदों को अपना घर छोडना पडा. स्थानीय लोगों ने इस दोहरे तूफान को ‘सैंडविच चक्रवात’ का नाम दिया. चक्रवात लाम से उत्तरी क्षेत्र इसकी […]

सिडनी : उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में दो शक्तिशाली चक्रवात आने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी गयी है. घरों की छतें उड गयी और दरवाजे टूट गये. इससे तटीय क्षेत्र के हजारों बाशिंदों को अपना घर छोडना पडा. स्थानीय लोगों ने इस दोहरे तूफान को ‘सैंडविच चक्रवात’ का नाम दिया.

चक्रवात लाम से उत्तरी क्षेत्र इसकी चपेट में आ गया जबकि दूसरा और ज्यादा शक्शिाली तथा खतरनाक माने जा रहे चक्रवात मार्सिया ने क्वींसलैंड राज्य के पूर्वी तट की ओर बसे छोटे शहरों को अपनी चपेट में ले लिया. इस दौरान हवा की रफ्तार 285 किलोमीटर प्रति घंटे की थी.

तूफानी हवाओं और जबरदस्त बारिश के बावजूद अपराह्न तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है. धीरे-धीरे चक्रवात कमजोर पडते जा रहे हैं.क्वींसलैंड की प्रीमियर अन्नास्टासिया पलासजुक ने कहा,’ हम बहुत बहुत शुक्रगुजार हैं कि हम भीषण आपदा से बच गए.’मार्सिया के बारे में अपेक्षाकृत कमजोर चक्रवात होने का अनुमान लगाया गया था लेकिन यह काफी भीषण था जिसके बाद इसे श्रेणी पांच में रखा गया. ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात की यह सबसे शक्तिशाली श्रेणी है.

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि प्रचंड हवाएं शांत हो सकती हैं लेकिन अगले कई दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका है.‘मार्सिया तूफान’ के कारण बायने द्वीप से 125 कि. मी. उत्तर में भूस्खलन हुआ. इस तूफान के कारण ऑस्ट्रेलिया में आयोजित क्रिकेट वर्ल्डकप के मैचों पर भी खतरा मंडराने लगा है. क्वींसलैड में ही संयुक्त मेजबान ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्डकप में दूसरा मुकाबला बंगलादेश के खिलाफ होना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें