28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत चीन संबंधों में प्रगति को लेकर शी आश्वस्त

बीजिंगः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की जिन्होंने चीन..भारत संबंधों को लेकर पूरा भरोसा जताते हुए रिश्तों में इस साल ‘‘नयी प्रगति’’ हासिल होने की उम्मीद जताई. विदेश मंत्री के रुप में अपनी पहली चीन यात्रा पर आयीं सुषमा ने शी से भव्य ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल […]

बीजिंगः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की जिन्होंने चीन..भारत संबंधों को लेकर पूरा भरोसा जताते हुए रिश्तों में इस साल ‘‘नयी प्रगति’’ हासिल होने की उम्मीद जताई.

विदेश मंत्री के रुप में अपनी पहली चीन यात्रा पर आयीं सुषमा ने शी से भव्य ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में मुलाकात की. इस मौके पर शी ने सुषमा से कहा, ‘‘मुभे भारत..चीन संबंधों को लेकर पूरा भरोसा है और मेरा मानना है कि इस साल द्विपक्षीय रिश्तों के विकास में नई प्रगति हासिल होगी.’’ शी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके बीच हुए समभौतों को लागू करने के अलावा द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति के लिए चीन और भारत ने ‘‘ठोस कदम’’ उठाए हैं. उन्होंने कहा कि सितंबर में हुयी उनकी भारत यात्रा के बाद से दोनों देशों के रिश्तों ने एक नए दौर में प्रवेश किया है.
शी ने 62 वर्षीय भाजपा नेता और भारतीय विदेश मंत्री का स्वागत किया और कहा, ‘‘भारत..चीन संबंधों का सकारात्मक पक्ष विकसित हो रहा है और प्रधानमंत्री मोदी तथा मेरे बीच हुए समभौतों के कार्यान्वयन के लिए उठाए गए ठोस कदमों के साथ हमारे सहयोग की गति तेज हो रही है.’’ एक ऐसा ठोस कदम कल उठाया गया जब दोनों देशों ने जून तक सिक्किम के रास्ते तिब्बत में कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए दूसरा मार्ग खोलने के तौर तरीकों को लेकर दस्तावेजों का आदान प्रदान किया. इससे अधिक संख्या में भारतीय श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर की यात्रा कर पाएंगे. शी ने पिछले साल भारत दौरे में मोदी से यह नया रास्ता खोलने का वादा किया था.
अपने भारत दौरे की यादें साभा करते हुए शी ने सुषमा से कहा, ‘‘पिछले साल सितंबर में मैंने भारत की यात्रा की और मैं भारत सरकार और भारत के लोगों के शालीन आतिथ्य की यादें संजोए हुए हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के दौरे की यादें अब भी मेरे मन में ताजा हैं जिसमें प्रधानमंत्री खुद मेरे साथ थे.’’
इक्सठ वर्षीय राष्ट्रपति शी सत्तारुढ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव भी हैं. उन्होंने भारतीय नेतृत्व को शुभकामनाएं दीं. चीन यात्रा पर आयीं विदेश मंत्री के साथ मुलाकात में उन्होंने कहा, ‘‘जब आप स्वदेश लौटें तो कृपया राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री मोदी को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं कहें.
’ सुषमा ने शी से कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी नववर्ष के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं, मुङो बताया गया है कि चीनी नववर्ष ‘लूनर ईयर ऑफ शीप’ रचनात्मकता एवं नवाचार से जुडा हुआ है..आपका भारत दौरा भी रचनात्मकता और नवाचार से जुडा था जिसके आधार पर दोनों देशों ने आगे बढने के नए रास्तों की संभावना तलाश की.’’ चीनी नववर्ष 19 फरवरी से शुरु हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें