20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ब्रिटेन के नये PM बोरिस जॉनसन का भारत से है गहरा नाता, खुशवंत सिंह और सारा अली खान से जुड़ा है रिश्ता

ब्रिटेन को ब्रिक्सिट मुद्दे पर प्रधानमंत्री टेरीजा मे के इस्तीफे के बाद नया प्रधानमंत्री मिला है. नाम है बोरिस जॉनसन. बोरिस अपनी दिलचस्प शख़्सियत और बार-बार विवादों में घिरने के लिए चर्चित रहे हैं. बोरिस जॉनसन ने पत्रकार, सांसद, मेयर और विदेश मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक सफर तय किया है. अब आते हैं असल […]

ब्रिटेन को ब्रिक्सिट मुद्दे पर प्रधानमंत्री टेरीजा मे के इस्तीफे के बाद नया प्रधानमंत्री मिला है. नाम है बोरिस जॉनसन. बोरिस अपनी दिलचस्प शख़्सियत और बार-बार विवादों में घिरने के लिए चर्चित रहे हैं. बोरिस जॉनसन ने पत्रकार, सांसद, मेयर और विदेश मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक सफर तय किया है. अब आते हैं असल बात पर.

बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा नाता रहा है. कई मौकों पर भारत का दौरा कर चुके हैं. यहां के लोगों से उनका रिश्ता और नाता भी है.वह एक बार खुद को ‘भारत का दामाद’ भी कह चुके हैं. 2003 में भारत दौरे पर बोरिस जॉनसन को केरल में एक हाथी ने दौड़ा लिया था. तो क्या है बोरिस जॉनसन इंडिया कनेक्शन और हाथी ने उन्हें क्यू दौड़ा लिया था ये जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट..

भारत के साथ बोरिस जॉनसन के पुराने संबंधों को देखते हुए उनसे उम्मीद की जा रही है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने घोषित व्यक्तिगत जुड़ाव पर भरोसा करके वास्तव में विशेष ब्रिटेन-भारत संबंधों को और बेहतर बनाएंगे. ब्रेक्जीट पर यूरोपीय संघ के साथ समझौते को संसद से पास न करा पाने के बाद थेरेसा मे ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था. ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन का मुक़ाबला जेरेमी हंट से था. बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट को करीब 45 हजार मतों से हराया.
बोरिस अपनी दिलचस्प शख़्सियत और बार-बार विवादों में घिरने के लिए चर्चित रहे हैं. बोरिस जॉनसन अपने मजाकिया भाषणों के लिए जाने जाते हैं. वो ब्रेक्जीट के सबसे बड़े समर्थक हैं. न्यूयार्क में पैदा हुए बोरिस जॉनसन का हुलिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलता है. जॉनसन भी डोनाल्ड ट्रंप की तरह दक्षिणवादी विचारधारा की तरह और साफ साफ बोलने वाले हैं. उनकी पहचान एक ऐसे शख्स के रूप में है जिसे ना सुनना पसंद नहीं है.

जॉनसन का भारत से गहरा नाता

जॉनसन का भारत से गहरा नाता रहा है. भारत के मशहूर लेखक व पत्रकार खुशवंत सिंह से उनकी रिश्तेदारी भी है. यही नहीं बोरिस जॉनसन के रिश्ते के तार अभिनेता सैफ अली खान, उनकी पत्नी अमृता सिंह और बेटी सारा खान से भी जुड़ता है. और सबसे अहम बात कि उनका केरल के एक मंदिर से भी बेहद अजीब किस्म का रिश्ता है.
दरअसल, खुशवंत सिंह के छोटे भाई दलजीत सिंह की बेटी मरीना से बोरिस जॉनसन की शादी हुई. दोनों करीब 25 सालों तक शादी के बंधन में बंधे होने के बाद पिछले साल ही अलग हुए हैं. इस रिश्ते के लिहाज से खुशवंत सिंह व उनके भाई बोरिस जॉनसन के ससुर लगते हैं. कालांतर में मरीना की मां यानी दीप सिंह ने ब्रिटेन के सर चार्ल्‍स व्‍हीलर से शादी कर ली.
इतना ही नहीं, बोरिस जॉनसन की सास दीप की दूसरी बहन की शादी भी खुशवंत सिंह के दूसरे भाई भगवंत सिंह से हुई थी. अब बात बॉलीवुड की. खुशवंत सिंह की भांजी हैं अमृता सिंह जो पहले सैफ अली खान की पत्‍नी थीं. सारा अली खान इन्‍हीं दोनों की बेटी हैं. इस लिहाज से सारा अली खान का रिश्ता भी ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री से जुड़ता है.

हाथी ने किया हमला

किस्सा 2003 का है. खुशवंत सिंह के बड़े भाई भगवंत सिंह के पड़पोते की शादी थी. शादी थी केरल में. इसमें शामिल होने के बोरिस जॉनसन अपनी पत्नी मरीना के साथ पहुंचे थे. यहां जंगल में भ्रमण के दौरान एक हाथी ने बोरिस जॉनसन को दौड़ा लिया था. हाथी के हमले का असर बोरिस जॉनसन पर गहरा हुआ था. तब उन्‍होंने एक कॉलम लिखकर बताया था कैसे एक बौराये हाथी ने लगभग उन्‍हें मार ही दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें