25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, संयु्क्त राष्ट्र में अस्थायी सदस्यता के लिए 55 देशों ने दिया समर्थन

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यता के लिए प्रयासरत भारत को बड़ी कूटनीनितक जीत हासिल हुई है. एशिया पैसिफिक इलाके के 55 देशों ने भारत की संयुक्त राष्ट्र में दावेदारी का समर्थन किया है. इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने जानकारी दी है. उन्होंने […]

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यता के लिए प्रयासरत भारत को बड़ी कूटनीनितक जीत हासिल हुई है. एशिया पैसिफिक इलाके के 55 देशों ने भारत की संयुक्त राष्ट्र में दावेदारी का समर्थन किया है. इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 2021-22 के लिए इन देशों ने एक सुर में भारत की दावेदारी का समर्थन किया है. इसके लिए भारत की तरफ से उन 55 देशों को शुक्रिया.

अकबरुद्दीन के इस ट्वीट पर सोशल मीडिया पर जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली. कुछ लोगों ने कहा कि चीन और पाकिस्तान ने भी इस मुद्दे पर समर्थन किया है जो अच्छी शुरुआत है. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य होते हैं जिनमें पांच को स्थायी दर्जा और 10 देशों को अस्थायी दर्जा हासिल होते हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका स्थायी सदस्य हैं. जबकि 10 अस्थायी सदस्यों में से पांच देशों का चुनाव दो वर्ष के कार्यकाल के लिए किया जाता है.
10 अस्थायी सीटों को दुनिया के पांच क्षेत्रिय समूहों में बांटा गया है. एशिया पैसिफिक इलाके के लिए दो सीटें, अफ्रीका के लिए दो सीटें, कैरिबियाई और लैटिन अमेरिका के लिए एक-एक सीट, पश्चिमी यूरोप के खाते में दो सीट और पूर्वी यूरोपीय समूह के लिए एक सीट आरक्षित है. जानकार कहते हैं कि आमतौर किसी भी महत्वपूर्ण विषय पर स्थायी सदस्य देशों की भूमिका अहम होती है. उन्हें वीटो लगाने का अधिकार है जबकि अस्थायी सदस्य देशों को अपनी राय रखने का अधिकार होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें