इस वर्ष कई नये फीचर से लैस हुआ इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप, जानें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए व्हाॅट्सएप नये-नये फीचर विकसित करता रहता है. नये फीचर विकसित करने के साथ ही यह पुराने पड़ चुके फीचर में बदलाव भी करता है. इस वर्ष इस इंस्टेंट मैसेजिंग एप ने यूजर्स को कई नये फीचर उपलब्ध कराये हैं, साथ ही कई नये फीचर के परीक्षण भी किये हैं. जानिए, व्हॉट्सएप के इन नये विकल्पों और गैजेट्स की दुनिया की नवीनतम जानकारी आज के इन्फो टेक्नोलॉजी पेज में.
आइफोन के लिए बिजनेस एप
एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक वर्ष पहले से मौजूद बिजनेस एप को इस वर्ष अप्रैल में आईफोन के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया. वर्तमान में इस एप को भारत, ब्राजील, जर्मनी, इंडोनेशिया, मेक्सिको, यूके और अमेरिका के आईफोन यूजर्स के लिए जारी किया गया है. इसके अलावा, कंपनी ने इन सात देशों में एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए नया कैटलॉग फीचर भी शुरू किया है. यह फीचर नवीनतम व्हॉट्सएप बिजनेस एप का उपयोग करने के लिए शुरू किया गया है. इस फीचर को छोटे व्यवसाय के उत्पादों को एक अलग सूची के माध्यम से दिखाने और साझा करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसके अलावा, वेब संस्करण व बिजनेस एप के डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए क्विक रिप्लाइज, लेबल्स व चैट लिस्ट फिल्टरिंग जैसी सुविधाएं भी शुरू की गयी हैं.
नयी ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स
व्हाॅट्सएप ग्रुप, व्हाॅट्सएप का एक लोकप्रिय फीचर है. पहले जिस व्यक्ति के पास आपका नंबर सेव होता था वह आपको ग्रुप में जोड़ सकता था. लेकिन इस वर्ष ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव किया गया है. इस नयी सेटिंग्स को एनेबल करने के लिए आपके फोन में व्हाॅट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. आप एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए एप स्टोर पेज पर जाकर भी व्हॉट्सएप अपडेट कर सकते हैं. एप को अपडेट करने के बाद यूजर्स स्मार्टफोन पर व्हाॅट्सएप को खोलें. इसके बाद सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी में जायें. अब ग्रुप पर टैप करें और फिर यहां दिख रहे एवरीवन, माई कॉन्टैक्ट और माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट में से किसी एक विकल्प का चयन करें. अगर आप एवरीवन विकल्प का चयन करते हैं तो इसमें कोई भी व्हाॅट्सएप यूजर आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा. माई कॉन्टैक्ट्स में यूजर के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद एडमिन ही उस यूजर को ग्रुप का हिस्सा बना पायेंगे. जबकि माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट विकल्प का चयन करने पर केवल चुनिंदा यूजर्स ही आपको व्हाॅट्सएप ग्रुप में जोड़ पायेंगे.
बायोमिटरिक अॉथेंटिकेशन
इस वर्ष आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स को बायोमिटरिक अॉथेंटिकेशन सुविधा भी दी गयी है. जिसके तहत अब उनके एप ऑटोमेटिक लॉक हो जायेंगे और केवल फिंगरप्रिंट की सहायता से ही अनलॉक किये जा सकते हैं. इस फीचर के जरिये यूजर्स यह भी सेलेक्ट कर सकते हैं कि कितने समय बाद उनका एप ऑटोमेटिक लॉक हो जायेगा, एक मिनट, 10 मिनट या 30 मिनट बाद. यूजर्स यह भी चुन पायेंगे कि उनके मैसेज के कंटेंट नोटिफिकेशन में दिखाई दें या नहीं. आइओएस यूजर व्हाॅट्सएप एप को लॉक करने के लिए फेस आइडी का भी उपयोग कर सकते हैं. यह सुविधा भी कंपनी ने मुहैया करायी है.
टिपलाइन फीचर
फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस वर्ष व्हॉट्सएप ने टिपलाइन फीचर जारी किया. इसके जरिये व्हॉट्सएप पर आनेवाली किसी भी सूचना की सत्यता की जांच की जा सकती है. भारत के यूजर्स व्हॉट्सएप से प्राप्त होनेवाली सूचनाओं को +91-9643-000-888 पर भेजकर उसकी असलियत जान सकते हैं. टिपलाइन पर मैसेज जमा करने के बाद प्रोटो के वेरिफिकेशन सेंटर से आपको सूचित कर दिया जायेगा कि आपके मैसेज को सत्यापित किया गया है या नहीं.
अन्य फीचर्स
उपरोक्त नये फीचर्स के अलावा व्हॉट्सएप ने आईफोन के लिए थ्रीडी टच, व्हॉट्सएप ग्रुप के लिए रिप्लाई प्राइवेटली सपोर्ट, फोटो व वीडियो में स्टिकर एड करने के फीचर, एंड्रॉयड फोन व वेब के लिए पीआइपी मोड, एंड्रॉयड के लिए ग्रुप कॉल शॉर्टकट, स्टिकर कलेक्शन में ओपी स्टिकर पैक को यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है.
व्हॉट्सएप के इन नये फीचराें पर चल रहा है काम
म्यूटेड स्टेटस अपडेट को हाइड करने की तैयारी
इस वर्ष सितंबर में व्हॉट्सएप ने म्यूटेड स्टेटस अपडेट को हाइड करने वाले फीचर का परीक्षण किया है. यह फीचर व्हॉट्सएप स्टेटस सेक्शन में म्यूटेड अपडेट्स की सभी निशानियों को पूरी तरह छुपा देता है. वर्तमान में म्यूटेड स्टेटस अपडेट्स स्क्रॉल के अंत में दिखाई देता है, लेकिन यह नया फीचर इस सेक्शन को पूरी तरह छुपा देगा. यह फीचर पहली बार व्हॉट्सएप बीटा संस्करण 2.19.260 में दिखायी दिया था.
नोटिफिकेशन में ऑडियो प्लेबैक
व्हॉट्सएप ने 2.19.91.1 आईओएस बीटा में ऑडियो प्लेबैक फीचर का परीक्षण किया है. यह नया फीचर नोटिफिकेशन पैनल पर इनकमिंग वॉयस मैसेज के प्रीव्यू दिखायेगा. इस फीचर का परीक्षण केवल कुछ आईफोन यूनिट के लिए ही किया जा रहा है, एेसे में यह सभी बीटा टेस्टर के लिए काम नहीं कर सकता है.
क्विक मीडिया एडिट शॉर्टकट
इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप ने परीक्षण के उद्देश्य से आईओएस बीटा 2.19.80.16 को क्विक मीडिया एडिट फीचर से लैस किया है. क्विक मीडिया एडिट शॉर्टकट इंडिविजुअल व्हॉट्सएप चैट या ग्रुप कन्वर्सेशन में आपके द्वारा भेजे गये या प्राप्त किये गये मीडिया फाइल को एडिट करने की सुविधा प्रदान करेगा. जैसे ही आप मीडिया फाइल पर टैप करेंगे, शेयर और फेवरिट बटन के बगल में आपको एडिट बटन दिखायी देगा.
ऑडियाे फाइल की सीमा बढ़ाने व नये यूआइ पर काम
व्हॉट्सएप इन दिनों ऑडियो फाइल सेलेक्ट करने के लिए नये यूजर इंटरफेस पर काम कर रहा है. इस यूआई के जरिये यूजर ऑडियो फाइल (ऑडियाे और एल्बम आर्ट दोनों) काे भेजने से पहले पूर्वावलोकन कर पायेंगे. इसके साथ ही यह एप ऑडियो फाइल्स की सीमा बढ़ाने पर भी काम कर रहा है. अब एक साथ 30 फाइलें भेजी जा सकेंगी.
न्यू शेयर्ड मीडिया ऑप्शन
व्हॉट्सएप ने एंड्रॉयड बीटा वी2.19.18 के लिए विकल्पों में बदलाव किया है. यूजर्स इस फीचर को इंडिविजुअल या ग्रुप चैट के मीडिया सेक्शन में देख सकते हैं. मीडिया सेक्शन में फोटो ब्राउजिंग करनेवाले यूजर अब तीन डॉट मेनू बटन पर टैप करने के बाद इस नये विकल्पों को देख सकेंगे.
ये विकल्प हैं- 'शो इन चैट', 'सेट एज' और 'रोटेट'. पहला विकल्प अापको यह देखने की सुविधा देता है कि व्यक्ति या समूह चैट में उस विशेष इमेज या वीडियो को कहां साझा किया गया था. 'सेट एज' नया विकल्प नहीं है, लेकिन इसके मेनू को सरल बनाया गया है. अब यूजर द्वारा 'सेट एज' को टैप करने पर मेनू में टार्गेट लोकेशन के तौर पर 'माई प्रोफाइल फोटो', 'ग्रुप आइकन' और 'वॉल पेपर' दिखायी देगा. अंतिम विकल्प 'रोटेट' भी नया नहीं है, बल्कि इसे भी सरल बनाया गया है. अब यूजर समान इफेक्ट के लिए रोटेट को कई बार टैप कर सकते हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें