33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सऊदी के नुकसान का भारत पर भी पड़ेगा प्रभाव

संदीप बामजई आर्थिक मामलों के जानकार सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले से उसके तेल निर्यात पर असर पड़ना तय है, लेकिन अभी इसमें वक्त है. दरअसल, हमले के बाद सऊदी अरब ने फौरन कहा कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में रिजर्व तेल है, इसलिए उसके निर्यात पर कोई फर्क […]

संदीप बामजई
आर्थिक मामलों के जानकार
सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले से उसके तेल निर्यात पर असर पड़ना तय है, लेकिन अभी इसमें वक्त है. दरअसल, हमले के बाद सऊदी अरब ने फौरन कहा कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में रिजर्व तेल है, इसलिए उसके निर्यात पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और तेल की सप्लाई जारी रहेगी.
गौरतलब है कि इस वक्त भारत में सबसे ज्यादा तेल सऊदी अरब से ही आता है. इस स्थिति में भारत में तेल के दामों में बढ़ोतरी की संभावना तो है, लेकिन ऐसा तब होगा, जब सऊदी अरब से तेल सप्लाई में कोई कमी होगी. हमले से प्रभावित रिफाइनरी के ठीक होने तक अगर रिजर्व तेल से सप्लाई जारी रहती है, तब तक तेल के दामों में वृद्धि का अंदेशा नहीं है.
हालांकि, हमले से नुकसान का असर तो सऊदी को होगा ही, भले कुछ समय बाद हो, जब रिजर्व तेल भंडार में कमी होने लगेगी. सऊदी हमारा बड़ा तेल निर्यातक देश है, इसलिए कच्चे तेल से संबंधित वहां होनेवाली हर हलचल का असर भारत पर पड़ना तय है. स्पष्ट स्थिति का अंदाजा आगामी कुछ दिन बाद ही हो पायेगा.
अभी ड्रोन हमले की सही तस्वीर आनी बाकी है कि यह हमला किसने और क्यों किया. कहा जा रहा है कि यमन के हौदी विद्रोहियों ने यह हमला किया है. लेकिन, जिस ड्रोन से हमले हुए हैं, ऐसा ड्रोन हौदी विद्रोहियों के पास है ही नहीं. ऐसे ड्रोन अमेरिका और इस्राइल के पास हैं. हमले के बाद ट्रंप ने कहा कि ये हमले ईरान ने कराये हैं. लेकिन, ईरान के पास भी ऐसे ड्रोन नहीं हैं. उसके बाद खबर आयी कि ये मिसाइल अटैक थे. यानी अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इन हमलों का जिम्मेदार कौन है.
सऊदी अरब में किंग सलमान ने अपने ऊर्जा मंत्री फली और एक अन्य जूनियर ऊर्जा मंत्रीको पिछले सप्ताह हटा दिया था और अपने दूसरे बेटे प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान को ऊर्जा मंत्री बना दिया था. इस घटना के बाद ही ये हमले हुए हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें