29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काठ की स्थापत्य कला के लिए मशहूर काठमांडू के कई इलाके मलबे का ढेर बन गये

काठमांडू : नेपाल समेत पूर्वी व उत्‍तर भारत में शनिवार को आये भयानक भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. भूकंप का केंद्र नेपाल के पोखरा से 80 किमी दूर लामजुम में होने के कारण यहां भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है. काठ की खूबसूरत स्‍थापत्‍य कला के लिए दुनियाभर में मशहूरकाठमांडू के कई इलाके मलबे […]

काठमांडू : नेपाल समेत पूर्वी व उत्‍तर भारत में शनिवार को आये भयानक भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. भूकंप का केंद्र नेपाल के पोखरा से 80 किमी दूर लामजुम में होने के कारण यहां भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है. काठ की खूबसूरत स्‍थापत्‍य कला के लिए दुनियाभर में मशहूरकाठमांडू के कई इलाके मलबे के ढेर नजर आ रहे हैं. अब इस नुकसान की भरपाई करने में लंबा वक्‍त लग सकता है. भूकंप के कारण नेपाल की राजधानी काठमांडू की ऐतिहासिक इमारत धराहरा के साथ ही अन्‍य कई इमारतें गिरकर मलबे में तबदील हो गयी. इसके साथ ही कई सड़कें धंस गई हैं. संचार व्‍यवस्‍था पर भी भूकंप का बुरा असर पड़ा है. तबाह इमारतों के मलबों के नीचे कई लोगों के फंसे होने की जानकारी है. भूकंप के कारण अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है.

विदेशी पर्यटकों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहे काठमांडू एवं पोखरा शहर को भूकंप के कारण भारी क्षति पहुंची है. देश-विदेश के अनेक मीडिया संस्‍थानों द्वारा जारी तस्वीरों के माध्‍यम से तबाही का आंकलन किया जा सकता है. नेपाल के इन दोनों शहरों में कई प्रमुख भवनों के स्थान पर मलबे का ढेर साफ तौर पर देखा जा सकता है. यही नहीं सड़कों पर लंबी व बड़ी-बड़ी दरार बन गई है. जिससे यातायात व्‍यवस्‍था पर बुरा प्रभाव पड़ा है.
पर्यटकों में बीच बेहद लोकप्रिय काठमांडू स्थित मशहूर नौ मंजिला धरहारा मीनार मलबे में बदल गया. इसमें अनेक पर्यटकों के फंसे होने की जानकारी है. इस मीनार को नेपाल का कुतुबमीनार कहा जाता हैं. इसके साथ ही काठमांडू स्थित दरबार स्क्वेयर पूरी तरह तबाह हो चुका है, जिसको यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया है. इसके अलावा नेपाल के प्रसिद्ध जनकपुर मंदिर भी तबाह हो चुका है. इसे सीता का जन्मस्थल माना जाता है. जानकारी के मुताबिक भूकंप के कारण भारतीय वाणिज्य दूतावास परिसर स्थित एक इमारत के ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. नेपाल के शाही भवन को भी भारी नुकसान पहुंचने की जानकारी है. इस भवन के चारों ओर की दीवारें व कई इमारतें ढह गई हैं. वहीं, हिमालय में चट्‌टान खिसकने की आशंका भी जताई गई है. साथ ही कई पर्यटकों के लापता होने की सूचना है.
इतना ही नहीं, भूकंप के कारण नेपाल के घोराही, भरतपुर, भैरवा, लामजुम, पोखरा, बुटवल, लुंबनी और तिलोत्तमा में भी भारी तबाही मची है. पुराने काठमांडू के हनमनढोका इलाका भूकंप में बुरी तरह तबाह हुआ है. इलाके में कई भवन और इमारतें ढह जाने से मलबे के नीचे लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. इन सबके बीच भूकंप के कारण काठमांडू एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अधिकारिक तौर पर तबाही का पूरा आकलन करने में प्रशासन जुटी है. वहीं, भारत सरकार ने नेपाल को हरसंभव सहायता देने की बात कही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें