25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लेजर के खोजकर्ता नोबेल पुरस्कार से सम्मानित चार्ल्स टाउंस का निधन

बर्कले (अमेरिका) : भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और लेजर के सह-अन्वेषक चाल्र्स हार्ड टाउंस (99 वर्ष) का कल निधन हो गया है.यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले के अधिकारियों ने बताया कि मृत्यु से पहले टाउंस के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही थी. मंगलवार को ऑकलैंड अस्पताल ले जाने के क्रम में […]

बर्कले (अमेरिका) : भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और लेजर के सह-अन्वेषक चाल्र्स हार्ड टाउंस (99 वर्ष) का कल निधन हो गया है.यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले के अधिकारियों ने बताया कि मृत्यु से पहले टाउंस के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही थी.
मंगलवार को ऑकलैंड अस्पताल ले जाने के क्रम में उनका निधन हो गया. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में वह प्रोफेसर एमेरिटस थे. टाउंस को 1964 में भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था.
कोलंबिया यूनिवर्सिटी में संकाय सदस्य रहने के दौरान उन्होंने लेजर के निर्माण पर हो रहे शोध का नेतृत्व किया था. स्पेक्ट्रोस्कोपी के अध्ययन पर आधारित शोध में उनका शोध युद्ध के समय प्रयुक्त होने वाले रडार में सूक्ष्म तरंग तकनीक पर आधारित था. स्पेक्ट्रोस्कोपी में किसी वस्तु के प्रकाश का विकीर्णन उसके घटक रंगों में होने का अध्ययन किया जाता है.
अपने कैरियर में बाद में टाउंस को काफी सराहना मिली और अक्सर अपने भाषणों में विज्ञान तथा धर्म के बीच की समानताओं पर अन्वेषण के लगातार जिक्र से वह हंसी के पात्र भी बन जाते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें