27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत दौरे पर होगा ओबामा का व्यस्त कार्यक्रम, पत्नी मिशेल संग देखेंगे ताजमहल

नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 25 जनवरी से शुरु होने वाली तीन दिन की भारत यात्रा के दौरान उनका कार्यक्रम व्यस्त होगा क्योंकि वह रक्षा एवं असैन्य परमाणु समझौते जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रगति के लिए यहां शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे और मुख्य अतिथि के रुप में गणतंत्र दिवस समारोह […]

नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 25 जनवरी से शुरु होने वाली तीन दिन की भारत यात्रा के दौरान उनका कार्यक्रम व्यस्त होगा क्योंकि वह रक्षा एवं असैन्य परमाणु समझौते जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रगति के लिए यहां शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे और मुख्य अतिथि के रुप में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे. इनके अलावा भी उनकी कई दूसरी व्यस्तताएं हैं.
ओबामा गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. इस दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल शामिल होगा.
अपने दौरे के पहले दिन ओबामा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर व्यापक वार्ता करेंगे और असैन्य परमाणु और रक्षा समझौतों समेत महत्वपूर्ण घटकों में सहयोग बढाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.
दोनों पक्षों ने पहले ही सितंबर में वाशिंगटन में हुए एक शिखर बैठक के दौरान सैन्य साजो सामान के संयुक्त विकास एवं निर्माण के समझौते को दस साल के लिए नवीनीकृत करने का फैसला किया था. दौरे से सात साल पुराने असैन्य परमाणु समझौते को बढावा मिलने की उम्मीद है क्योंकि भारत में असैन्य परमाणु जवाबदेही अधिनियम के कड़े प्रावधानों को लेकर क्षेत्र में सहयोग रुक गया था.
सितंबर में हुई बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने असैन्य परमाणु सहयोग पर उच्च स्तरीय संपर्क समूह का गठन करने का फैसला किया था. खबरों के अनुसार दोनों देश अमेरिकी कंपनियों के वित्तीय बोझ की भारपाई के लिए भारतीय कंपनियों द्वारा एक बीमा कोष के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं क्योंकि दोनों देश ओबामा की यात्रा के दौरान इस क्षेत्र में ठोस नतीजा चाहते हैं.
यहां उपलब्ध जानकारी के अनुसार बैठक के बाद मोदी और ओबामा प्रेस के समक्ष बयान देंगे. ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा अपने सम्मान में दिए जाने वाले भोज में भी शामिल होंगे.
अपनी यात्रा के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे और बाद में मोदी के साथ भारत-अमेरिका सीइओ गोलमेज वार्ता में हिस्सा लेंगे. अपनी यात्रा के अंतिम दिन ओबामा के एक टाउन हॉल को संबोधित करने की उम्मीद है. हालांकि अब तक समय और जगह तय नहीं की गयी है.
इससे पहले अमेरिका के एक दल के कल यहां आने की उम्मीद है जो अपने भारतीय समकक्षों के साथ सुरक्षा एवं प्रोटोकॉल मुद्दों को अंतिम रुप देगा. भारत से रवाना होने से पहले ओबामा और मिशेल ताजमहल का दौरा करेंगे. ओबामा और मिशेल 2010 में अपने पिछले दौरे में आगरा नहीं जा पाए थे.
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले दोनों देश यहां और वाशिंगटन में निवेश, आइइडी विरोधी और बुनियादी संरचना के महत्वपूर्ण क्षेत्रों से जुड़े मामलों पर विचार के लिये कई उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं. वार्ताओं में भारत-अमेरिका बुनियादी संरचना सहयोग मंच, भारत-अमेरिका निवेश पहल और अमेरिकी ग्लोबल इंटरी प्रोग्राम पर बैठक शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें