25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं के विकास से बदलेगी तसवीर

बिरसा मुंडा स्टेडियम में हुआ महिला अधिकार उत्सव का आयोजन, मुख्यमंत्री ने कहा रांची : राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए आरक्षण नीति, मुफ्त उच्च शिक्षा देने व महिला नीति बनाने सहित कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं. महिलाओं के विकास के लिए किये जा रहे कार्यो से राज्य की तसवीर व दशा बदल जायेगी. होटवार […]

बिरसा मुंडा स्टेडियम में हुआ महिला अधिकार उत्सव का आयोजन, मुख्यमंत्री ने कहा
रांची : राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए आरक्षण नीति, मुफ्त उच्च शिक्षा देने व महिला नीति बनाने सहित कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं. महिलाओं के विकास के लिए किये जा रहे कार्यो से राज्य की तसवीर व दशा बदल जायेगी. होटवार स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम में आयोजित महिला अधिकार उत्सव में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ये बातें कहीं.
इस कार्यक्रम में करीब 25 हजार महिलाएं शामिल हुईं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कैबिनेट का निर्णय बताया कि हर वर्ष 15 अक्तूबर को महिला सशक्तीकरण व अधिकार दिवस मनाया जायेगा. इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि एक ओर विद्या, धन व शक्ति के रूप में हम देवी की पूजा करते हैं. दूसरी ओर महिलाओं पर अत्याचार करते हैं. यह विरोधाभास है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यदि खुद को सचमुच ताकतवर मानते हैं, तो उन्हें केंद्र सरकार की नौकरियों में भी महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की घोषणा करनी चाहिए. अपने पिता शिबू सोरेन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान के लिए उन्होंने हड़िया-दारू के खिलाफ अभियान चलाया था.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पुस्तिका के रूप में छपी महिला नीति का लोकार्पण किया. इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन, मंत्री अन्नपूर्णा देवी, महिला आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी व जिला परिषद अध्यक्ष सुंदरी तिर्की ने किया. कल्पना ने प्रतिकात्मक रूप से 10 महिलाओं को धोती-साड़ी योजना के तहत साड़ी दी. कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये गये.
कोई नहीं था बसों का प्रबंधन देखनेवाला
महिला अधिकार उत्सव को जिला प्रशासन के लोगों ने ही अस्त-व्यस्त कर दिया. महिलाओं को स्टेडियम लाने व ले जाने के लिए निजी स्कूलों से लगभग 40 बसें ली गयी थीं. सोमवार को इन बसों का प्रबंधन समुचित तरीके से नहीं हुआ. बसें कहां जायेंगी, कब जायेंगी. यह देखनेवाला कोई नहीं था. एक स्कूल प्रबंधन से कहा गया था कि वह अपनी बसें टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन पर भेज दें. सुबह छह बजे 10 बसें स्टेशन भेज दी गयीं. करीब घंटे भर बाद कहा गया कि महिलाएं रांची चली आयी हैं.
इसलिए छह बसें रांची रेलवे स्टेशन भेज दी जायें. जब छह बसें वहां पहुंचीं, तो फिर कहा गया कि सबको टाटीसिलवे ही भेज दें. शाम को कार्यक्रम के समापन पर भी यही हुआ. पहले चार बसों को टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन भेजा गया. फिर सबको रांची बुला लिया गया. रात तक स्कूलों को पता नहीं था कि उनकी बसें कहां हैं. स्कूलों ने यह शिकायत भी की है कि बसों को न डीजल मिला और न ही नकद भुगतान हुआ.
तीन घंटे विलंब से शुरू हुआ कार्यक्रम
होटवार स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम में आयोजित महिला अधिकार उत्सव सुबह 11.30 बजे से आयोजित था, लेकिन मुख्यमंत्री की व्यस्तता के चलते यह कार्यक्रम दिन में करीब 2.30 बजे शुरू हुआ व चार बजे संपन्न हुआ. दोपहर एक बजे तक संताल परगना व पलामू प्रमंडल से महिलाओं का आना जारी था. कई महिलाएं स्टेडियम के बाहर गव्य विकास व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य स्टॉलों पर जानकारी लेती दिखीं.
आप रामायण, गीता व कविता हैं : अन्नपूर्णा देवी
समाज कल्याण मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि अब तक राज्य में कोई महिला नीति न होने से उनके मन में एक टीस थी. पर आज राज्य की महिला नीति को कैबिनेट ने पास कर दिया है. अब हर क्षेत्र, हर विभाग में महिलाओं को समान अधिकार मिलेगा. अन्नपूर्णा ने कहा कि यह नीति मील का पत्थर साबित होगी. उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आप रामायण, गीता व कविता हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से सेविका व सहायिका की सेवानिवृत्ति उम्र 60 से बढ़ा कर 62 करने का आग्रह किया गया है.
सहियाओं को मिलेगी साइकिल : राजेंद्र सिंह
स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र सिंह ने कहा कि 10 हजार सहियाओं को साइकिल मिली है. और 10 हजार सहियाओं को साइकिलें दी जायेंगी. उन्होंने कहा कि हर जिले में बेहतर कार्य करने वाली सहियाओं को उनकी सरकार ने स्कूटी दी है, सम्मान दिया है. इस सरकार ने वह काम किया है,जो गत 14 वर्षो में नहीं हुआ था.
पिछली कतार में बैठे मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती
मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती करीब 3.20 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचे. वह पिछली कतार में चुपचाप बैठ गये. आते-जाते अधिकारी व पुलिस कर्मी चौंक कर उन्हें सलाम ठोंकने लगे. आइएएस पूजा सिंहल ने जब उन्हें विश किया तो सीएस ने कहा पीपुल आर लुकिंग हैप्पी (लोग खुश दिख रहे हैं). पूजा ने सहमति जतायी. इसके बाद लोग उन्हें आगे बैठने का आग्रह करने लगे, पर सीएस ने सबको विनम्रता पूर्वक मना कर दिया. अधिकारियों ने कैटरर को इशारा किया. वे फटाफट नाश्ता व जूस लेकर पहुंचे. सीएस ने मना कर दिया. बाद में उन्होंने चाय पी व एक फोटोग्राफर के फोटो खींचते वक्त अपनी जीभ बाहर निकाल दी व हंसने लगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें