27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्टीफन हाॅकिंग ने चेताया था : कृत्रिम बुद्धि मानव नस्ल को खत्म कर सकती है

नयी दिल्ली : चर्चित ब्रहमांड विज्ञानी स्टीफन हाॅकिंग ने चेताया था कि कृत्रिम बुद्धि विकसित करने और सोचने वाली मशीनें बनाने के प्रयास मानव नस्ल को खत्म कर सकते हैं. हाॅकिंग का आज निधन हो गया. ब्लैक होल और सापेक्षिकता पर अपने काम के लिए चर्चित हाॅकिंग को अल्बर्ट आइंस्टीन के बाद सर्वश्रेष्ठ सैद्धांतिक भौतिक […]

नयी दिल्ली : चर्चित ब्रहमांड विज्ञानी स्टीफन हाॅकिंग ने चेताया था कि कृत्रिम बुद्धि विकसित करने और सोचने वाली मशीनें बनाने के प्रयास मानव नस्ल को खत्म कर सकते हैं.

हाॅकिंग का आज निधन हो गया. ब्लैक होल और सापेक्षिकता पर अपने काम के लिए चर्चित हाॅकिंग को अल्बर्ट आइंस्टीन के बाद सर्वश्रेष्ठ सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानियों में से एक माना जाता है.

वह 20 वर्ष की अवस्था से तंत्रिका तंत्र संबंधी बीमारी से पीड़ित थे. वर्ष 1963 में उनसे कहा गया था कि उनके पास बस दो साल बचे हैं, इसके बावजूद हाकिंग 76 साल की उम्र तक विज्ञान के क्षेत्र में योगदान देते रहे.

बीते कुछ वर्षों में, हाॅकिंग ने जलवायु परिवर्तन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जनसंख्या बोझ जैसे खतरों के बारे में कई बार चेतावनी दी. हाॅकिंग ने 2014 में बीबीसी न्यूज से कहा था, पूर्ण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास मानव नस्ल को खत्म कर सकता है.

पिछले साल ‘वायर्ड’ पत्रिका को दिये साक्षात्कार में हाकिंग ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अंतत: इस स्तर पर पहुंच जायेगा जहां वह वस्तुत: जीवन का नया रूप होगा जो मानवों को पीछे छोड़ देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें