15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकार1 लाख रुपये में मिल रही Hyundai i20! धड़ाधड़ खरीद रहे लोग

1 लाख रुपये में मिल रही Hyundai i20! धड़ाधड़ खरीद रहे लोग

भारत में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे अधिक है. इसलिए, कार निर्माता कंपनियों की ओर से हैचबैक और प्रीमियम हैचबैक कारें बाजार में अधिक उतारी जा रही हैं. प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में हुंडई आई20 काफी पॉपुलर कार है.

Second Hand Car : कार खरीदने का सपना प्राय: हर किसी का होता है, लेकिन बजट कम होने की वजह से लोग अपने सपने को पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं. हालांकि, कार खरीदने के लिए प्राइवेट और सरकारी बैंकों के अलावा फाइनेंशियल संस्थानों की ओर से लोन भी मुहैया कराया जाता है, लेकिन इस लोन के बावजूद लोगों को डाउन पेमेंट के तौर पर लाख-डेढ़ लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है. ऐसे में, जिनके पास पैसों का इतना जुगाड़ नहीं हो पाता, वे कार खरीदने का प्लान छोड़ देते हैं. मगर, जो लोग कार खरीदना चाहते हैं और उनके पास पैसों का जुगाड़ नहीं हो पा रहा है, तो वे सेकेंड हैंड कार पर भी हाथ आजमा सकते हैं. ओएलएक्स जैसे कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जहां पर लाख-डेढ़ लाख रुपये में सेकेंड हैंड कारें मिल जाती हैं. इसी तरह हुंडई आई20 भी 1 लाख रुपये के अंदर बेची जा रही है. आप चाहें, तो अच्छी तरह से तहकीकात करने के बाद सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए ट्राई कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि वेबसाइटों के जरिए सेकेंड हैंड कार की बिक्री करने वालों में फ्रॉड भी शामिल होते हैं. इसलिए, ट्राई करने से पहले जांच-पड़ताल कर लेना बेहद जरूरी है. जब तक आपको कार के असली मालिक से मुलाकात न हो, तब तक आप इस ओर कदम न बढ़ाएं तो ही बेहतर है.

प्रीमियम हैचबैक कार है हुंडई आई20

आपको बताते चलें कि भारत में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे अधिक है. इसलिए, कार निर्माता कंपनियों की ओर से हैचबैक और प्रीमियम हैचबैक कारें बाजार में अधिक उतारी जा रही हैं. प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में हुंडई आई20 काफी पॉपुलर कार है, अपने स्पोर्टी डिजाइन, फीचर्स और इंजन के लिए पसंद की जाती है. कार बाजार में हुंडई आई20 का सीधा मुकाबला मारुति बलेनो और टाटा अल्ट्रोज के साथ है.

नई हुंडई आई20 की एक्स-शोरूम में कीमत

फेस्टिव सीजन में हुंडई आई20 पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश की जा रही है, जिसके चलते ग्राहक इस कार पर 50,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं. एक्स-शोरूम में हुंडई आई20 की कीमत 6.99 लाख रुपये से 11.16 लाख रुपये तक जाती है. यह प्रीमियम हैचबैक कार पांच वेरिएंट एरा, मैग्ना, स्पोर्टज, एस्टा और एस्टा (ओ) में उपलब्ध है.

हुंडई आई20 का इंजन और ट्रांसमिशन

हुंडई ने नई आई20 हैचबैक में से 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन हटा दिया है. यह गाड़ी अब केवल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस प्रति 115 एनएम) के साथ आती है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट में यह इंजन 88 पीएस की पावर जनरेट करता है.

हुंडई आई20 के फीचर्स

हुंडई आई20 में फीचर के तौर पर यूएसबी टाइप-सी फास्ट चार्जिंग पोर्ट शामिल किया गया है. इसके अलावा, इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स पहले की तरह मिलने जारी हैं. अगर पैसेंजरों की सुरक्षा की बात करें, तो इस गाड़ी में छह एयरबैग, आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज, ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल, डे-नाइट आईआरवीएम, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और सभी पैसेंजर के लिए तीन-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं. वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ऑटोमेटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Also Read: दिवाली में जीरो डाउन पेमेंट पर घर ला सकते हैं Maruti कार, 36 का बेस्ट माइलेज, 10,000 से भी कम EMI

कहां मिलेगी सेकेंड हैंड हुंडई20

सेकेंड हैंड हुंडई आई20 पर मिलने वाले इन ऑफर्स को अलग-अलग ऑनलाइन वेबसाइट्स से लिया गया है, जो यूज्ड कारों को खरीदने, बेचने और उनकी लिस्टिंग करने का काम करती हैं. सेकंड हैंड हुंडई आई20 पर मिलने वाली सस्ती डील्स में आज का पहला ऑफर OLX वेबसाइट पर दिया जा रहा है. यहां इस हैचबैक का दिल्ली रजिस्ट्रेशन वाला 2010 मॉडल लिस्ट किया गया है, जिसकी कीमत 1.10 लाख रुपये रखी गई है. इस कार को खरीदने पर ग्राहक को फाइनेंस प्लान भी मिल जाएगा. इसके अलावा, हुंडई की यह सेकेंड हैंड आई20 कार ट्रेड पर भी लिस्ट की गई. इसके अलावा, अन्य कई ऑनलाइन वेबसाइट्स भी हैं, जिन पर सेकेंड हैंड हुंडई आई20 को लिस्ट किया गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि इन वेबसाइट्स पर ट्राई करने से पहले पूरी तरह से तफ्तीश करना बेहद जरूरी है. अन्यथा, सस्ती कार खरीदने के फेर में ठगी का भी शिकार हो सकते हैं.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब हर कोई खरीद सकेगा Electric Car, जानें कौन सी है कार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें