36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय महिला हॉकी टीम FIH हॉकी फाइव्स विश्व कप के फाइनल में, दक्षिण अफ्रीका को 6-3 से हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर एफआईएच महिला हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6-3 से हराया. भारतीय टीम ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी और आखिरी क्वार्टर तक गोल करने का कोई मौका नहीं गंवाया.

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 6-3 की रोमांचक जीत दर्ज करते हुए एफआईएच हॉकी फाइव्स महिला विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में रविवार को भारत का सामना नीदरलैंड से होगा. अक्षता अबासो ढेकाले (सातवें मिनट), मारियाना कुजूर (11वें), मुमताज खान (21वें), रुतुजा दादासो पिसल (23वें), ज्योति छत्री (25वें) और अजीमा कुजूर (26वें) ने शुक्रवार रात हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के लिए गोल दागे. दक्षिण अफ्रीका के लिए टेशॉन डी ला रे (पांचवें), कप्तान टोनी मार्क्स (आठवें) और डिर्की चेम्बरलेन (29वें) ने गोल किये.

डिफेंसिव गेम खेल रहा था दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने पहले हाफ में काफी डिफेंसिव शुरुआत की लेकिन गोल करने का पहला मौका भी उसे ही मिला. लेकिन भारतीय गोलकीपर रजनी इतिमारपू काफी सतर्क थी. लेकिन दक्षिण अफ्रीका की डी ला रे के करीबी रिवर्स शार्ट से टीम ने शुरुआत में बढ़त बना ली. लेकिन यह ज्यादा देर नहीं रह सकी और अक्षता दक्षिण अफ्रीका की गोलकीपर ग्रेस कोचराने को छकाते हुए ताकतवर शॉट से भारत को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

Also Read: FIH Olympic Qualifiers 2024: हार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम पर उठे सवाल

भारतीय गोलकीपर का शानदार प्रदर्शन

कप्तान टोनी ने गोल कर दक्षिण अफ्रीका को फिर बढ़त दिला दी लेकिन मारियाना के गोल से भारत फिर बराबरी पर था. दूसरे हाफ में दक्षिण अफ्रीका ने तेज शुरुआत की जिससे भारतीय गोलकीपर फिर से काफी सतर्क हो गयीं. मुमताज के गोल से भारत ने पहली बार मैच में बढ़त बनायी. फिर रूतुजा ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए गोल किया. दक्षिण अफ्रीका की कोशिशें जारी रहीं लेकिन उसे सफलता नहीं मिली.

आखिरी समय में ज्योति ने किया गोल

खेल खत्म होने में पांच मिनट बचे थे कि ज्योति ने दक्षिण अफ्रीकी गोलकीपर को कोई मौका नहीं देते हुए गोल कर दिया. अजीमा ने गोल कर स्कोर 6-2 किया. हूटर से एक मिनट पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए चेम्बरलेन ने सांत्वना गोल दागा.

Also Read: FIH Hockey Olympic Qualifier 2024: जर्मनी ने जीता गोल्ड मेडल, अमेरिका के हाथ आया सिल्वर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें